Today Breaking News

जिलाधिकारी ने मीटिंग में अनुपस्थित डीपीआरओ और डीपीओ का वेतन काटने का दिया निर्देश - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में जिलाधिकारी मंगलाप्रसाद सिंह के निर्देश को कई विभागों के आला अधिकारी मानने में आनाकानी बरत रहे हैं। डीएम के निर्देशों को हवा में उड़ाने वाले अधिकारी मंगलवार को महत्वपूर्ण बैठक से भी नदारत रहे। 

जिलाधिकारी एमपी की अध्यक्षता में रायफल क्लब सभागार में शासन की शीर्ष प्राथमिकता के 37 बिन्दुओं की समीक्षा बैठक में डीपीआरओ रमेश उपाध्याय और जिला प्रोबेशन अधिकारी नहीं पहुंचे। इससे पहले भी सूचनाओं और सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही की बात सामने आई है। मामले में नाराज जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी व जिला कार्यक्रम अधिकारी (प्रोबेशन) की ओर से प्रतिभाग न करने व अनुपस्थित होने पर उनका एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया।

मंगलवार को डीएम ने आईजीआरएस पोर्टल पर डिफाल्ट हुए शिकायतों को तीन दिन के अंदर निस्तारित करने का सख्त निर्देश दिया, अन्यथा उनपर कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का ससमय निस्तारण का निर्देश देते हुए सम्बन्धित विभागो में आईजीआरएस पटल पर एक लिपिक सम्वर्ग के कर्मचारी की ड्यूटी लगाने को कहा। 

जिलाधिकारी ने जिन-जिन योजनाओं में कम प्रगति पायी गयी उस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कड़ी चेतावनी देते हुये निर्धारित समय में लक्ष्य की पूर्ति करने के निर्देश दिया। स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आयुष्मान भारत, परिवार नियोजन, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य, मातृत्व स्वास्थ्य, एनएचएम जैसी अनेक योजनाओं पर अब तक हुई कार्य की प्रगति पर विस्तार से चर्चा की गयी। नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने में प्रगति बढ़ाये जाने के निर्देश दिये। 

विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि स्थानीय स्तर पर विद्युत कनेक्शन व अन्य कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई सुनिश्चित करें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के संबंध में किसानों को समय से क्लेम दिलाये जाने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया। निराश्रित गोवंश योजना के तहत सम्पूर्ण गोवंशों का टैगिंग तथा जानवरों की सुपुर्दगी के बारे में चर्चा की गयी। निराश्रित गोवंश को संरक्षित करने के लिए काकरण आदि की व्यवस्था के निर्देश दिये गये।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी हरगोविन्द सिंह, परियोजना निदेशक, जिला विकास अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी, दिव्याग कल्याण अधिकारी, डीएसओ, अधिशासी अभियन्ता विद्युत, जल निगम, देवकली पम्प कैनाल, अधिशासी अधिकारी नगर पलिका एवं पंचायत, बीएसए व अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

'