Today Breaking News

दीपावली से पहले अभिभावकों को मिलेगा बच्चों के ड्रेस, जूता मोजा के लिए 1100 रुपए, प्रक्रिया तेज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. परिषदीय विद्यालय के बच्चों को ड्रेस, जूता मोजा व स्कूल बैग का पैसा दीपावली से पहले उनके अभिभावकों के खाते में स्थानांतरित होने की उम्मीद जग गई है। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने वित्त व लेखाधिकारी को भुगतान की प्रक्रिया तत्काल शुरू करने के निर्देश दिया है। इसे देखते हुए स्थानीय स्तर पर जिला तैयारी शुरू कर दी गई है। इस क्रम में सभी ब्लाकाें के खंड शिक्षा अधिकारियों को बच्चों का डाटा सत्यापित करके फारवर्ड करने का निर्देश दिया गया है ताकि जनपद स्तर पर इसकी जांच कर लाक किया जा सके।

केंद्र व राज्य सरकार बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय और अशासकीय सहायता प्राप्त प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों में पढऩे वाले कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को हर साल मुफ्त दो सेट ड्रेस के अलावा जूता-मोजा, स्वेटर व स्कूल बैग उपलब्ध कराती है। वहीं इस बार बेसिक शिक्षा विभाग यूनिफार्म, स्वेटर, जूता-मोजा का 1100 रुपए डायरेक्ट बैनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से सीधे अभिभावकों के खाते में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है ताकि कमीशनखोरी पर लगाम लग सके। 

साथ ही अभिभावक अपनी मनपसंद दुकान से स्वयं यूनिफार्म क्रय कर सके। इसके तहत जनपद में 1.98 लाख पंजीकृत बच्चे के पूरा डाटा, अभिभावकों के बैंक एकाउंट आदि प्रेरणा एप पर फीड किए जा चुके हैं। अब दीपावली के पहले धन हस्तांतरण का कार्य शुरू कर दिया गया है ताकि त्योहार पर अभिभावकों को पैसा मिल सके।

किस मद में कितना पैसा

-600 रुपये : दो सेट यूनिफार्म

-125 रुपये : एक जोड़ा जूता व मोजा

-200 रुपये स्वेटर

-175 रुपये स्कूल बैग

-1100 रुपये कुल धनराशि

'