Today Breaking News

NER की पहली पर्यटक ट्रेन का तय हुआ किराया, बस इतने रुपये में ट्रेन में बैठकर देखें बाघ, भालू और प्राकृतिक सौंदर्य

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. पूर्वांचल के पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। अब वे सिर्फ 265 रुपये में हाथी, भालू, हिरण, बाघ, बारहस‍िंह और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर दुधवा नेशनल के रोमांचकारी सफर का आनंद उठा सकेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन की पहल पर बोर्ड ने पर्यटक ट्रेन में लगने वाली एसी रेल कार का किराया तय कर दिया है। स्पीड ट्रायल और परीक्षण के बाद रेल कार भी चलने के लिए तैयार है। लखनऊ मंडल प्रशासन की हरी झंडी मिलते ही संचालन शुरू हो जाएगा।

मैलानी से बिछिया तक 107 किमी लंबे मीटरगेज रेल ट्रैक पर चलनी है ट्रेन, एनईआर ने शुरू की तैयारी

दस कोच की पर्यटक ट्रेन में वातानुकूलित कुर्सीयान वाली दो रेल कार लगाई जाएगी। कार की आंतरिक व वाह्य सज्जा वन क्षेत्र में होने का अहसास कराएगी। 60 सीटों वाली रेल कार की चौड़े व‍िंडो ग्लास से पर्यटक सीट पर  दोनों तरफ वन्यजीवों का विचरण देख सकेंगे। पर्यटक ट्रेन में दो एसी रेल कार के अलावा शेष कोच साधारण ही होंगे। उनका टिकट भी सामान्य ट्रेनों के आधार पर बुक होगा। ट्रेन में पैक्ड फूड (बिस्किट, नमकीन, स्नैक्स), चाय-काफी व कोल्ड ड्र‍िंक भी खरीदा जा सकेगा। प्रसाधन की भी सुविधा होगी। दरअसल, ब्रिटिश काल में बिछी 120 साल पुरानी यह रेल लाइन पिछले वर्ष से ही अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रही है। अब पर्यटक ट्रेन चल जाने से ऐतिहासिक ट्रैक की उपयोगिता के साथ पर्यटन और रेलवे की आय भी बढ़ जाएगी।

मैलानी से बिछिया तक चलेगी पर्यटक ट्रेन

पर्यटक ट्रेन मैलानी से बिछिया तक मीटरगेज ट्रैक पर चलेगी। यह ट्रेन 107 किमी की दूरी लगभग पांच घंटे में पूरी करेगी। ट्रेन मैलानी, मीरा खीरी, पलिया कलां, दुधवा, बलराया, तिकुनिया, खैरतिया बांध रोड, मंछरा पूरब और बिछिया स्टेशनों पर रुकते हुए चलेगी।

रेल यात्री भी दुधवा नेशनल पार्क का लुत्फ उठा सकें, इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने मीटर गेज का वातानुकूलित टूरिस्ट कोच चलाने का निर्णय लिया है। कोच का किराया 265 रुपये निर्धारित कर दिया गया है। - पंकज कुमार स‍िंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी- पूर्वोत्तर रेलवे।

'