Today Breaking News

गाजीपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे होगा इंडस्ट्री निर्माण, सर्वे शुरू

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे का इंडस्ट्री के रूप में विकास होगा। यह रोजगार सृजन का बड़ा माध्यम बनेगा। इस दिशा में कवायद शुरू हो गई है। यूपीडा की वरिष्ठ प्रबंधक, औद्योगिक एवं पर्यावरण विशेषज्ञ अरुणिमा पांडेय ने शुक्रवार को पखनपुरा से लेकर मरदह तक जमीन का सर्वे किया। बताया कि फिलहाल करीब 500 हेक्टयर जमीन की तलाश की जा रही है।



सरकार के अतिमहत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेस सिर्फ पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों के विकास के द्वार नहीं खोलेगी बल्कि यह सूबे के युवाओं को रोजगार के मौके भी मुहैया कराएगी। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर औद्योगिक क्लस्टर का निर्माण किया जाएगा। देश भर की नामीगिरामी कंपनियां और बड़े कारोबारी यहां उद्योग लगाएंगे। 

इससे क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के मौके बढ़ेंगे। गाजीपुर में इंडस्ट्रीज स्थापित करने की कवायद में अरुणिमा पांडेय ने सर्वे के दौरान बताया कि औद्योगिक इकाई स्थापित करने के लिए एक्सप्रेस वे के एक तरफ 9 व 16 वर्ग किमी में 400 से 500 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता है। जमीन मिलते ही औद्योगिक इकाई स्थापित करने का काम शुरू हो जाएगा। 

भरोसा जताया कि औद्योगिक इकाई स्थापित होने के बाद इस क्षेत्र का विकास होगा। युवाओं को रोजगार उपलब्ध होगा। बहुत जल्द जमीन का चिह्नांकन कर लिया जाएगा। इस मौके प्रभारी उपायुक्त उद्योग अजय कुमार गुप्त, क्षेत्रीय लेखपाल उपेंद्र कुमार सहित राजस्व टीम मौजूद रही। 

कहीं-कहीं बढ़ाई जा रही सर्विस रोड की ऊंचाई

16 नवंबर को होने वाले उद्घाटन समारोह के मद्देनजर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर दिन-रात कार्य हो रहा है। यह अंतिम चरण में है। टोल प्लाजा बनकर तैयार हो गया है। आवश्यक मशीनें लगा दी गई हैं। इसके अतिरिक्त सर्विस रोड के अधूरे कार्य को भी देखा जा रहा है। सर्विस रोड पर कहीं-कहीं पिच को हटाकर उसकी ऊंचाई बढ़ाई जा रही है। एक्सप्रेस-वे पर पर्यावरण और सुंदरता का भी ध्यान दिया गया है। कार्यदायी संस्था के अधिकारी धीरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि लगभग कार्य पूरा हो चुका है। यह आम लोगो की सेवा के लिए उपलब्ध है।

'