Today Breaking News

iPhone में कहा होता है सीक्रेट बटन! जानकर हो जाएंगे हैरान, बहुत काम का है ये फीचर

गाजीपुर न्यूज़ टीम,  नई दिल्ली. Apple बैक टैप नाम का यह फीचर लेकर आया है जो कई मायनों में काम का हो सकता है। क्यूपर्टिनो टेक दिग्गज ने इस सुविधा को एक्सेसिबिलिटी के तहत रखा था, जो आपके फोन पर कुछ क्रियाओं को लॉन्च करने में सक्षम बनाता है, उदाहरण के लिए, कैमरा खोलना, स्क्रीनशॉट लेना या सिरी शॉर्टकट सेट करना। यह फीचर iPhone के पिछले हिस्से पर लगे एप्पल लोगो (Apple Logo) को सीक्रेट बटन में बदल देता है। हालांकि, यह सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से बंद है। बैक टैप को iOS 14 के साथ रोल आउट किया गया था और यह iPhone 8 और इससे ऊपर के वर्जन पर काम करता है।

यह पता लगाने के लिए एक्सेलेरोमीटर का इस्तेमाल करता है कि क्या आपने अपने डिवाइस के पिछले हिस्से को टैप किया है। अगर आप अपने iPhone पर कार्यों को सक्रिय करने के लिए सीक्रेट बटन का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे कर सकते हैं| केवल अपने iPhone पर टैप करके स्क्रीनशॉट कैसे लें, कैमरा लॉन्च करें, आदि

स्टेप 1: सबसे पहले गियर आइकन पर टैप करके 'सेटिंग्स' खोलें, आप इसे होम स्क्रीन पर पा सकते हैं।

स्टेप 2: 'सेटिंग्स' के अंतर्गत 'पहुंच-योग्यता' के लिए खोजें।

स्टेप 3: अगला, 'टच' पर टैप करें।

स्टेप 4: नीचे स्क्रॉल करें जब तक कि आपको 'बैक टैप' ऑप्शन न मिल जाए।

स्टेप 5: 'बैक टैप' सेटिंग्स के तहत आपको अलग-अलग क्रियाओं को चुनने और दो टैप (डबल टैप) या तीन टैप (ट्रिपल टैप) को असाइन करने का ऑप्शन मिलता है।

स्टेप 6: उन मानक विकल्पों में से चुनें जिन्हें आप शॉर्टकट के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं जो तब Apple लोगो को डबल या ट्रिपल टैप करने पर सक्रिय हो जाएगा।

स्टेप 7: एक बार यह सेट हो जाने के बाद, बस सेटिंग्स से बाहर निकलें।

बैक टैप फीचर का इस्तेमाल करके यूजर्स फोन के इन सर्विस को कंट्रोल कर सकते हैं जैसे एक्सेसिबिलिटी शॉर्टकट, ऐप स्विचर, कंट्रोल सेंटर, होम, लॉक स्क्रीन, म्यूट, नोटिफिकेशन सेंटर, रीचैबिलिटी, स्क्रीनशॉट, शेक, Siri स्पॉटलाइट, वॉल्यूम डाउन, वॉल्यूम अप, असिस्टिव टच, क्लासिक इनवर्ट, मैग्नीफायर, स्मार्ट इनवर्ट, स्पीक स्क्रीन, वॉयस ओवर, जूम, स्क्रॉल डाउन और स्क्रॉल अप। सिरी और अन्य शॉर्टकट के साथ-साथ ऑप्शन की निचली लिस्ट में Shazam लॉन्च करना, gif बनाना, QR कोड स्कैन करना और बहुत कुछ है। आप या तो मानक विकल्पों का चयन कर सकते हैं या अपनी पसंद के अनुसार नीचे की सूची में से किसी एक शॉर्टकट को चुन सकते हैं।

'