Today Breaking News

बिहार से चलेगी धार्मिक यात्रा स्पेशल ट्रेन भारत दर्शन, स्टैचू ऑफ यूनिटी संग शिरडी साईं से लेकर यहां घूमें

गाजीपुर न्यूज़ टीम, पटना. कोरोना के निर्देशों को पालन करते हुए कई तीर्थ स्थल दर्शन के लिए खुल चुके हैं. इसी क्रम में आईआरसीटीसी ने कई स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी की है. पर्यटकों की मांग पर पटना से कोडरमा होते हुए स्टैचू ऑफ यूनिटी एवं शिरडी ज्योतिर्लिंग दर्शन के साथ पश्चिम भारत दर्शन के लिए आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है. प्रतिदिन का किराया 900 रुपये प्रति व्यक्ति प्रतिदिन के दर से लिया जाएगा. प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आईआरसीटीसी ने यह जानकारी दी.

धनबाद से खुलेगी ट्रेन पटना के रास्ते चलेगी. यह ट्रेन 17 दिसंबर को धनबाद से खुलेगी और गोमो, कोडरमा, गया, तिलैया, राजगीर, नालंदा, बिहारशरीफ, बख्तियारपुर, पटना, आरा, बक्सर, दिलदारनगर, और डीडीयू जंक्शन होते हुए स्टैचू ऑफ यूनिटी, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, द्वारिकाधीश मंदिर, नागेश्वरम ज्योतिर्लिंग, शिरडी, त्रंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग, भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग समेत कई तीर्थ स्थलों का दर्शन कराते हुए 29 दिसंबर को वापस लौटेगी. पूरी यात्रा 12 रात 13 दिन की होगी और इसका कुल किराया सभी कर सहित 12285 रुपये निर्धारित किया गया है.

पहली बार ए स्टैचू ऑफ यूनिटी के लिए स्पेशल ट्रेन 

आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार के अनुसार पूर्व मध्य रेल की ओर से पहली बार एक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है. साथ ही पहली बार भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराया जाएगा. शिरडी साईं दर्शन का भी मौका मिलेगा. स्लीपर क्लास से यात्रा शाकाहारी भोजन, घूमने के लिए बस, धर्मशाला की व्यवस्था तथा प्रत्येक कोच में गार्ड, मास्क, टूर एस्कॉर्ट रहेंगे

कोरोना संक्रमण के कम होने के बाद ट्रेन में खानपान व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है. चरणबद्ध तरीके से सभी ट्रेन में गरमा गरम भोजन उपलब्ध कराने के लिए इंडियन रेलवे कैंटीन एवं टूरिज्म कारपोरेशन की ओर से पैंट्रीकार सेवाएं बहाल करने की तैयारी है. रेलवे सूत्रों के अनुसार पहले चरण में दिसंबर के पहले हफ्ते में पूर्व मध्य रेल की 13 जोड़ी ट्रेनों में पैंट्रीकार की व्यवस्था फिर से शुरू कर दी जाएगी. आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार के अनुसार संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस, अर्चना एक्सप्रेस, पटना कुर्ला एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, सप्तक्रांति एक्सप्रेस, महाबोधि एक्सप्रेस समेत 13 जोड़ी ट्रेनों में पैंट्रीकार की व्यवस्था अगले माह के पहले सप्ताह में शुरू कर दी जाएगी.

'