Today Breaking News

पीएमएवाई सब्सिडी : PMAY प्रधान मंत्री आवास योजना सब्सिडी की गणना और इसके लिए दावा (क्लेम) कैसे करें

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. भारत सरकार ने शहरी निर्धनों के लिए पहले से निर्मित घर खरीदने या घर का निर्माण करने के लिए होम लोन पर सब्सिडी देने की आवश्यकता को समझा तथा पीएमएवाई (PMAY) के अंतर्गत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) शुरू की। इस योजना के तहत, ईडब्ल्यूएस, एलआईजी और एमआईजी लाभार्थियों को 20 साल की अवधि या कुल ऋण अवधि (जो भी कम हो) के लिए 6.5% की होम लोन ब्याज सब्सिडी प्राप्त होगी। सब्सिडी (subsidy) 6 लाख रु. तक के भुगतान को समाविष्ट करेगी। इससे बाद कोई भी होम लोन गैर-सब्सिडी दरों पर दिया जाएगा।

विषयसूची

  • पीएमएवाई सब्सिडी गणना और पीएमएवाई सब्सिडी (PMAY Subsidy) पात्रता
  • पीएमएवाई सब्सिडी (PMAY Subsidy) का लाभ कैसे उठाएँ
  • पीएमएवाई सब्सिडी कैल्कुलेटर : कैल्कुलेटर का उपयोग कैसे करें @ http://pmaymis.gov.in
  • पीएमएवाई सब्सिडी (PMAY Subsidy) प्राप्त करने में कितना समय लगता है?
  • पीएमएवाई सब्सिडी (PMAY Subsidy) के लिए दावा (क्लेम) कैसे करें?

यह अभियान शहरी निर्धनों की आवास आवश्यकताओं के लिए संस्थागत ऋण प्रवाह को बढ़ाने के लिए मांग-पक्ष हस्तक्षेप के रूप में ऋण-संबंधित सब्सिडी घटकों को शामिल करेगा।

ब्याज सब्सिडी को प्राथमिक ऋणदाता संस्थानों द्वारा प्राप्तकर्ताओं के ऋण खाते में अग्रिम रूप से जमा किया जाता है, जिससे प्रभावी आवास और समान मासिक किस्त (ईएमआई) कम हो जाती है। 9% की छूट ब्याज दर के वर्तमान शुद्ध मूल्य (एनपीवी) को संदर्भित करेगी।

इस निर्देशिका में हम पीएमएवाई सब्सिडी की गणना और इसके लिए दावा करने  के तरीके के साथ-साथ प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी प्राप्त करने की पात्रता के बारे में विवरण साझा कर रहे हैं।

पीएमएवाई सब्सिडी गणना और पीएमएवाई सब्सिडी (PMAY Subsidy) पात्रता

प्रकार

पात्रता घरेलू आय (रु.)

अधिकतम कार्पेट क्षेत्र (वर्गमीटर)

ब्याज सब्सिडी (%)

अधिकतम ऋण पर गणना की गई सब्सिडी

ऋण का उद्देश्य

योजना की वैधता

अधिकतम सब्सिडी (रु.)

महिला स्वामित्व

ईडब्ल्यूएस और एलआईजी

6 लाख रु. तक

60

6.5%

6 लाख रु.

खरीद/ स्वनिर्माण/ विस्तार

2022

2.67 लाख

हाँ

एमआईजी - 1

6-12 लाख रु.

160

4.0%

9 लाख रु.

खरीद / 

स्वनिर्माण

2019

2.35 लाख

नहीं

एमआईजी - 2

12-18 लाख रु.

200

3.0%

12 लाख रु.

खरीद/

स्वनिर्माण

2019

2.30 लाख

नहीं

पीएमएवाई सब्सिडी (PMAY Subsidy) का लाभ कैसे उठाएँ

सरकार ने पीएमएवाई (शहरी) के अंतर्गत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) का लाभ उठाने के लिए पात्रता मानदंड का एक सेट तैयार किया है। योजना के तहत सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए, प्रत्येक आवेदक को निम्नलिखित पीएमएवाई सब्सिडी पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है -

योजना के तहत केंद्रीय सहायता हेतु पात्र होने के लिए, परिवार के लाभार्थियों के पास उनके नाम पर कोई पक्का घर नहीं होना चाहिए।

विवाहित जोड़े की स्थिति में या तो एकल या सह-स्वामित्व व्यवस्था की अनुमति है। हालाँकि, दोनों ही मामलों में, आवेदक केवल एक सब्सिडी प्राप्त कर सकता है।

हो सकता है कि दावेदार के परिवार को केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई अन्य आवास योजनाओं से लाभ न मिले।

प्रकार

पारिवारिक आय

वर्गमीटर में कार्पेट क्षेत्र

ब्याज सब्सिडी

अधिकतम सब्सिडी

ईडब्ल्यूएस और एलआईजी

6 लाख रु. तक

60

6.5%

3 लाख रु. तक

एमआईजी - 1

6-12 लाख रु.

169

4%

9 लाख रु. तक

एमआईजी - 2

12-18 लाख रु.

200

3%

12 लाख रु. तक

पीएमएवाई (PMAY) सब्सिडी कैल्कुलेटर : कैल्कुलेटर का उपयोग कैसे करें @ http://pmaymis.gov.in

होम लोन सब्सिडी के लिए पीएमएवाई कैल्कुलेटर का उपयोग करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें -

1. पीएमएवाई की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाएँ।

2. ‘Subsidy Calculator’ पर क्लिक करें। आपको कैल्कुलेटर पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।

3. वार्षिक पारिवारिक आय, ऋण राशि, कार्यकाल और कार्पेट क्षेत्र जैसे विवरण दर्ज करें। आपको घोषित भी करना होगा। साथ ही, यह घोषित करना भी आवश्यक है कि आपके पास पक्का घर है या नहीं।

4. आपकी सब्सिडी राशि पेज के दाईं ओर प्रदर्शित होगी।

पीएमएवाई सब्सिडी (PMAY Subsidy) प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

सरकार आपके द्वारा दी जाने वाली सभी सूचनाओं को सत्यापित करती है, और सत्यापन पूरा होने के बाद ही सब्सिडी जारी की जाती है। आमतौर पर, पीएमएवाई सब्सिडी प्रक्रिया को पूरा होने में 3-4 महीने लग जाते हैं।

बैंक और किसी भी वित्त कंपनी से पीएमएवाई होम लोन के लिए आवेदन करने के बाद ऋणग्राही को एक एप्लीकेशन आईडी मिलती है। यह एप्लिकेशन आईडी किसी व्यक्ति के लिए सीएलएसएस की स्थिति (स्टेटस) जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो आवेदन जमा करने से शुरू होता है तथा सब्सिडी प्रदान किए जाने के साथ समाप्त होता है। इसके अलावा, ग्राहक एसएमएस अलर्ट के माध्यम से भी विभिन्न चरणों में आवेदन की स्थिति (स्टेटस) प्राप्त करते रहते हैं। होम लोन खाते में सब्सिडी मिलने के बाद, कोई व्यक्ति इसे अपने लोन अकाउंट स्टेटमेंट में सत्यापित कर सकता है। सब्सिडी मिलने के बाद ईएमआई राशि भी कम हो जाती है।

पीएमएवाई (PMAY) सब्सिडी के लिए दावा (क्लेम) कैसे करें?

दो केंद्रीय नोडल एजेंसियाँ - हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (हुडको) और एनएचबी - पीएमएवाई ऋणों के लिए ब्याज दर सब्सिडी का भुगतान करती हैं। पात्र प्राप्तकर्ताओं के लिए ब्याज सब्सिडी के लाभों को और अधिक बढ़ाने के लिए ये सरकारी संस्थान सूचीबद्ध क्रेडिट संस्थानों के माध्यम से सब्सिडी प्रदान करेंगे। पीएमएवाई ब्याज सब्सिडी लाभ का दावा करने की प्रक्रिया इस प्रकार है -

  • ऋण का भुगतान करने के बाद, ऋणदाता जानकारी के सत्यापन और अन्य जाँचों के लिए आवश्यक जानकारी राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) को भेजेगा।
  • एनएचबी योग्य ऋणग्राहियों को सम्यक् तत्परता के बाद अनुदान की मंज़ूरी देता है।
  • दोनों अर्हक ऋणग्राही ऋणदाता को दी जाने वाली सब्सिडी राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  • एनएचबी से सब्सिडी प्राप्त होने पर ऋणदाता द्वारा ऋणग्राही के गृह ऋण खाते (होम लोन अकाउंट) में ऋण जमा किया जाता है और तदनुसार ऋण में संशोधन किया जाता है।

'