Today Breaking News

मकर संक्रांति पर चलेंगी दो जोड़ी सवारी गाड़ियां, गोरखपुर रूट के छोटे स्‍टेशनों पर भी रुकेंगी एक्‍सप्रेस ट्रेनें

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. मकर संक्रांति पर्व पर खिचड़ी मेला के दौरान गोरखनाथ मंदिर में जुटने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दो जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें (सवारी गाड़ियां) चलाई जाएंगी। एक ट्रेन गोरखपुर-नौतनवा और दूसरी ट्रेन गोरखपुर-बढ़नी रूट पर चलाई जाएंगी। साथ ही एक सप्ताह तक इन रूट्रों पर चलने वाली सभी एक्सप्रेस ट्रेनें छोटे स्टेशनों पर भी रुकते हुए चलेंगी। 

खिचड़ी मेला के दौरान ट्रेनों के अलावा स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता कर दी जाएगी। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात रहेंगे। स्टेशनों पर यात्रियों को सभी ट्रेनों की अपडेट जानकारी मिलती रहेगी। प्लेटफार्मों पर चिकित्सा कैंप भी लगाए जाएंगे। इसके अलावा जनरल टिकट के लिए अतिरिक्त काउंटर भी खोले जाएंगे। जिससे यात्रियों को टिकट के लिए परेशान न होना पड़े।

रोडवेज भी करेगा अतिरिक्त बसों की व्यवस्था

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ही नहीं रेलवे ही नहीं परिवहन निगम (रोडवेज) भी खिचड़ी मेला में उपलब्ध कराने वाली सुविधाओं के लिए योजना तैयार करने लगा है।सोनौली, महराजगंज, ठूठीबारी, सिद्धार्थनगर, देवरिया, रुद्रपुर और बस्ती रूटों पर नियमित के अलावा अतिरिक्त बसों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। मेला के पहले ही साधारण बसों की मरम्मत करा ली जाएगी। इसके अलावा बस स्टेशनों और मेला परिसर में राहत कैंप भी लगाए जाएंगे। ताकि, श्रद्धालुओं को बसों के समुचित जानकारी दी जा सके।

दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बैठक के बाद जिला प्रशासन के अलावा रेलवे और परिवहन निगम ने भी खिचड़ी मेला की तैयारी में जुट गए हैं। ताकि, नेपाल, महराजगंज और सिद्धार्थनगर व दूर-दराज जनपदों से गोरखनाथ मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो। नेपाल से ही प्रत्येक वर्ष बड़ी संख्या में श्रद्धालु गोरखपुर पहुंचते हैं। इसके अलावा आसपास जनपदों और नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों से लाखों श्रद्धालु खिचड़ी चढ़ाते हैं। वे खिचड़ी चढ़ाने के बाद मंदिर परिसर में लगने वाले मेला का भी आनंद उठाते हैं।

आधा दर्जन ट्रेनों को रेलवे बोर्ड की हरी झंडी

रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर के रास्ते चलने वाली 12523/12524 नंबर की न्यू जलपाईगुड़ी-नई दिल्ली-न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस को 27 नवंबर से संचालित करने की हरी झंडी दे दी है। इसके अलावा गोरखपुर होते हुए भागलपुर से मुंबई सेंट्रल के लिए चार फेरा में 09185/09186 नंबर की स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा की है। इसके अलावा कई अन्‍य ट्रेनों को भी चलाने का न‍िर्णय ल‍िया गया है। 

'