Today Breaking News

सावधान! WhatsApp पर चल रही है नई तरह की चोरी, हैकर्स ऐसे लूट रहे हैं पैसा, जाने कैसे बचें फ्रॉड से

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. ईमेल, एसएमएस और अब WhatsApp के जरिए साइबर क्राइम (Cyber Crime) दिन-ब-दिन बढ़े जा  रहा है। सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप साइबर फ्रॉड का प्लेटफॉर्म बन गया है, जहां लोगों को तरह-तरह के ट्रिक्स के जरिए ठगा जा रहा है। 

लेटेस्ट व्हाट्सऐप स्कैम ट्रिक यह है कि यहां साइबर अपराधी परिवार के सदस्य होने का दिखावा करते हैं। यूके के सरकारी संस्थान सफ़ोक ट्रेडिंग स्टैंडर्ड्स ने व्हाट्सऐप यूजर्स को चेतावनी दी है कि धोखेबाज उनके परिवार के सदस्यों में से एक होने का बहाना करके उन्हें नकली मेसेजस के माध्यम से टारगेट कर रहे हैं।

ऐसे किया जा रहा है नई तरह का फ्रॉड 

हाल ही में एक घटना में, केसिंगलैंड की एक महिला को एक अज्ञात नंबर से एक WhatsApp मेसेज मिला, जिसमें उसकी बेटी होने का दावा किया गया था। चोर ने उसे समझाने की कोशिश की कि वह शौचालय में गिर गई है और यह उसका नया संपर्क नंबर है। 

कहानी यहीं खत्म नहीं होती है, जालसाज ने फिर व्हाट्सऐप यूजर से उसे पैसे भेजने के लिए कहा क्योंकि उसे बिल का भुगतान करना था और वह अपने अकाउंट से पैसे नहीं निकाल पा रही है। सौभाग्य से, माँ इस घोटाले के झांसे में नहीं आई और उसने अपनी बेटी से अन्य प्लेटफार्म से संपर्क करने के लिए कहा।

सफ़ोक काउंटी काउंसिल ने WhatsApp घोटालों और अन्य धोखाधड़ी के कुछ चौंकाने वाले नुकसान का खुलासा किया। परिषद ने कहा कि यह अनुमान लगाया गया है कि यूके में हर साल घोटालों में 5 बिलियन पाउंड से 10 बिलियन पाउंड का नुकसान होता है। ये नई तरह के घोटाले फोन कॉल, पत्र, ईमेल और इंटरनेट के माध्यम से किए जा रहे हैं।

कैसे पता करें कि यह WhatsApp Scam है या नहीं?

- स्कैमर्स आपसे सीधे तौर पर संपर्क करने की कोशिश करेंगे। वे आपके परिवार के सदस्य, रिश्तेदार या दोस्त होने का दिखावा कर सकते हैं लेकिन इस फ्रॉड से बचें।

- धोखेबाज आपके व्यक्तिगत या वित्तीय डिटेल प्राप्त करने का प्रयास करेंगे।

- वे ऐसी स्थिति पैदा करेंगे जो एक अत्यावश्यकता की तरह लगेगी, और आप पर जल्दी से प्रतिक्रिया करने के लिए दबाव डालेंगे।

- वे आपसे अपनी बातचीत को गुप्त रखने के लिए कहेंगे।

'