Today Breaking News

यूपी के इस जिले से गैलनों में पेट्रोल-डीजल भरकर बिहार ले जा रहे तस्‍कर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, कुशीनगर. बिहार से लगे यूपी के सीमावर्ती क्षेत्रों में अब मादक पदार्थों के साथ ही आसमान छूती पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी भी होने लगी है। धंधेबाज पनियहवा बगहा एनएच 28 बी के रास्ते दो पहिया तथा चार पहिया वाहनों पर गैलन-ड्रम में डीजल व पेट्रोल भरकर बिहार के सीमावर्ती गांवों में पहुंचा रहे हैं, जहां अच्छी खासी मुनाफे के साथ ग्राहकों को बेचा जा रहा है।

बिहार में शराबबंदी के बाद जिले के विभिन्न रास्तों से शराब की तस्करी जोरों पर चल रही है। इसके साथ ही अब पहली बार जिले से पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी भी होने लगी है। बीते दिनों केंद्र सरकार व प्रदेश सरकारों ने डीजल व पेट्रोल के टैक्स में कटौती कर दी, जिसके बाद बिहार में 108 रुपया 71 पैसा पेट्रोल तथा डीजल 93 रुपया 72 पैसा है तो वहीं यूपी के कुशीनगर में डीजल 87 रुपया 24 पैसा तथा पेट्रोल 95 रुपया 72 पैसा है। 

दोनों प्रदेशों के ईंधन के रेटों में काफी अंतर है जिसके कारण बिहार के ग्रामीण अपने वाहनों से डीजल व पेट्रोल भराने के लिए जिले के हनुमानगंज थाना क्षेत्र के पेट्रोल पम्पों पर आते हैं तथा ड्रम व गैलन में भरकर ले भी जाते हैं। इससे इन पेट्रोल पम्पों पर पूर्व की अपेक्षा 20 से 30 प्रतिशत ब्रिक्री बढ़ गई है, तो वहीं ईंधन तस्करी का यह नया कारोबार सीमावर्ती क्षेत्रों में तेजी से फलने फूलने लगा है।

पनियहवा-बगहा एनएच 28 बी के रास्ते तस्कर बड़े बड़े गैलेन (ड्रम) में डीजल व पेट्रोल भरकर उसे रस्सियों के सहारे बाइक व रोजाना चलने वाले बसों के छतों पर बांध लेते हैं। बिना फिक्र के प्रत्येक दिन सैकड़ों बाइकों व दर्जनों बसों, चार पहिया वाहनों से हजारों लीटर डीजल व पेट्रोल आसानी से बिहार के बाजारों में पहुंचा ऊंचे दर पर बेच रहे हैं। हनुमानगंज एसओ संतोष कुमार यादव ने कहा कि सूचना मिली है। अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। वहीं सीओ खड्डा शिवाजी सिंह ने कहा कि बार्डर पर चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। पेट्रोल व डीजल की तस्करी पर हर हाल में अंकुश लगाया जाएगा।

'