Today Breaking News

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होने वाला है बंपर इजाफा, जान लें पूरा गुणा-गणित

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. कर्मचारियों को एक बार फिर सैलरी बढ़ने की खुशखबरी मिल सकती है. पहले महंगाई भत्ता फिर HRA और TA प्रोमोशन मिलने के बाद अब नए साल में इन्हें फिर एक तोहफा मिल सकता है. दरअसल, फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने के लिए चर्चा चल रही है. 

बढ़ सकता है फिटमेंट फैक्टर

इससे पहले साल 2016 में फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया गया था. इसी साल 7वां वेतन आयोग भी लागू हुआ था. उस समय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 6000 रुपये से सीधे 18,000 रुपये हो गई थी. अब सरकार साल 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर बढ़ोतरी कर सकती है. सूत्रों की मानें तो साल की शुरुआत में केंद्र और राज्य कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़ सकता है. फिटमेंट बढ़ने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में एक बार फिर बढ़ोतरी होगी. 

क्या होता है फिटमेंट फैक्टर

फिटमेंट फैक्टर वो फैक्टर है जिससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ढाई गुना से ज्यादा बढ़ जाती है. 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी भत्तों के अलावा उसकी बेसिक सैलरी और फिटमेंट फैक्टर से ही तय होती है.

सरकार कर रही है विचार

दरअसल, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर दिया  जाए. उम्मीद है कि 1 फरवरी 2022 को पेश होने वाले बजट से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर का फैसला हो सकता है. इसके बाद कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में भी इजाफा होगा. 

न्यूनतम बेसिक सैलरी पर कैलकुलेशन 

न्यूनतम बेसिक सैलरी= 18,000 रुपये

भत्तों को छोड़कर सैलरी = 18,000 X 2.57= 46,260 रुपए.

3% के आधार पर  26000X3 = 78000 रुपये

कुल इजाफा = 78000-46,260= 31,740

यानी कुल मिलाकर कर्मचारियों की सैलरी में 31,740 रुपये का इजाफा होगा. ये कैलकुलेशन न्यूनतम बेसिक सैलरी पर किया गया है. अधिकतम सैलरी वालों का लाभ और ज्यादा होगा.

बजट ड्राफ्ट में किया जा सकता है शामिल

केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिल सकती है. बजट से पहले कैबिनेट के अप्रूवल के बाद इसे बजट के एक्सपेंडिचर में शामिल किया जा सकता है. लेकिन अगर इसे कैबिनेट की मंजूरी मिल जाती है तो इसे बजट ड्राफ्ट में शामिल करने की कोई खास जरूरत नहीं है.

कितनी बढ़ेगी सैलरी

फिटमेंट फैक्टर को अगर मंजूरी मिलती है तो कर्मचारियों की सैलरी में भी बंपर इजाफा होगा. दरअसल, फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से न्यूनतम वेतन भी बढ़ जाता है. फिलहाल कर्मचारियों को 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी मिल रही है. अब इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी किए जाने पर चर्चा चल है. 

3 गुना फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर जोर

सरकार 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करना चाहती है लेकिन, न्यूनतम सैलरी को बढ़ाने के पक्ष में नहीं है. सरकार फिटमेंट फैक्‍टर को 3 गुना बढ़ा सकती है. फिटमेंट फैक्टर के बढ़ने से कर्मचारियों की बेसिक पे 18000 रुपये से बढ़कर 21000 रुपये हो जाएगी. कैबिनेट सचिव से कर्मचारी यूनियन की मुलाकात में उन्हें आश्वासन भी मिला था. सूत्रों की मानें तो सरकार अब फिटमेंट फैक्टर की तरफ ज्यादा ध्यान दे रही है.


'