Today Breaking News

फ्रांस से वाराणसी आई महिला सहित 4 की रिपोर्ट पॉजिटिव, BHU के डॉक्टर और 2 मरीज भी संक्रमित

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी में फ्रांस से आई महिला सहित चार लोगों के एक साथ संक्रमित मिलने से हड़कंप मच गया है। इसमें एक बीएचयू के गैस्ट्रोलोजी विभाग के सीनियर डॉक्टर और दो बीएचयू के मरीज हैं। एक मरीज गैस्ट्रोलोजी और दूसरा यूरोलॉजी विभाग में भर्ती हैं। 

संक्रमित महिला फ्रांस से मुंबई आई थी. वहां से वाराणसी आने के लिए जांच कराई तो रिपोर्ट निगेटिव थी। यहां से जाने के लिए उसने निजी लैब में कोरोना की जांच कराई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई है। महिला को होटल में ही क्वारंटीन कर दिया गया है। महिला का आरटीपीसीआर सैंपल जांच के लिए भेजा गया है।

उधर स्वास्थ्य विभाग की विज्ञाप्ति में एक ही संक्रमित बताया गया है। जबकि बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल के एमएस प्रो. केके गुप्ता ने बताया कि उनके यहां रेजिडेंट सहित तीन संक्रमित हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि रेजिडेंट शहर से कहीं बाहर नहीं गए थे। वहीं दो मरीज यूरोलॉजी और गैस्ट्रोलोजी में भर्ती थे। दोनों मरीजों को अलग भर्ती किया गया है। 

चार महीने बाद एक साथ इतने मरीज मिले

बनारस में पिछले चार महीने से लगातार पांच से कम मरीज मिल रहे थे। पिछले दो महीने से इक्का-दुक्का संक्रमित ही मिले थे। पिछली बार पांच अगस्त को एक दिन में पांच संक्रमित मरीज मिले थे। बनारस में पिछले एक सप्ताह से कोरोना का कोई भी संक्रमित नहीं था। एक साथ चार संक्रमित मिलने से फिर महामारी फैलने का डर सताने लगा है। इससे एक दिन में चार मरीजों के मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप है। वहीं होटल में ठहरी महिला के विषय में स्वास्थ्य विभाग अभी यह नहीं पता कर पाया है कि वह बनारस की मूल निवासी है या नहीं। महिला के संक्रमित होने की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम आनन फानन में होटल पहुंची। वहां सभी स्टाफ की जांच की गई।

बीएचयू प्रबंधन सकते में, सभी की होगी जीनोम सिक्वेंसिंग

बीएचयू के सीनियर रेजिडेंट के संक्रमित होने के बाद बीएचयू प्रबंधन सकते में है। उधर जिले में मिले चार संक्रमित मरीजों की स्वास्थ्य विभाग जीनोम सिक्वेसिंग कराएगा। इससे पता चलेगा कि इनमें वैरिएंट कौन सा है। दरअसल बीएचयू लैब में गुरुवार को गाजीपुर से चार सैँपल जीनोम सिक्वेसिंग के लिए आया था। यहां एक बार में एक किट में आठ सैंपल का जीनोम सिक्वेसिंग होता है। इस कारण बीएचयू की टीम इंतजार कर रही थी। चार नए मरीज मिलने के बाद एक साथ सभी की जीनोम सिक्वेसिंग की जाएगी। 

खर्चीला होता है जीनोम सिक्वेसिंग 

कोरोना वायरस का वेरिएंट जानना काफी मंहगा होता है। जीनोम सिक्वेसिंग के लिए एक किट 8 लाख रुपये की आती है। इस किट में एक बार में आठ सैंपल की जांच होती है। यानी एक जीनोम सिक्वेसिंग में एक लाख रुपये का खर्च आ रहा है।  

इनका कहना...

सीएमओ डॉक्टर राहुल सिंह के अनुसार हमारे पास सिर्फ एक महिला की संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बाकी मरीजों की जानकारी नहीं है। संक्रमित महिला होटल में क्वारंटीन है। उसकी स्थिति समान्य है।

'