Today Breaking News

शव के साथ थाना घेराव को जा रहे स्वजन को पुलिस ने रोका - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. बेटाबर कला गांव निवासी उमाशंकर कुशवाहा (60) की मौत के मामले में कार्रवाई की मांग को लेकर कोतवाली का घेराव करने ग्रामीणों संग ट्रैक्टर ट्राली से शव लेकर जा रहे स्वजन को पुलिस ने खिजिरपुर गांव के पास रविवार की दोपहर में रोक दिया। इससे स्वजन व ग्रामीण आक्रोशित होकर हो हल्ला करने लगे। हालांकि एसडीएम, पुलिस व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि संतोष कुशवाहा व पूर्व जिला पंचायत सदस्य धनंजय मौर्य ने किसी तरह समझा-बुझाकर मामला निबटाया। इसके बाद पुलिस संग स्वजन चौथे दिन बरेसर घाट पर शव का अंतिम संस्कार किए।

बेटाबर गांव निवासी शशि देवी ने शनिवार को क्षेत्राधिकारी हितेंद्र कृष्ण को पत्रक सौंप बीते दो दिसंबर को भूमि विवाद में थाने पहुंचे पति उमाशंकर कुशवाहा (60) की पुलिस पिटाई से मौत होने का आरोप लगाया था। साथ ही पूरे मामले की जांच की मांग की थी। रविवार को ग्रामीणों संग स्वजन के थाने घेराव की जानकारी पाकर सुबह 10 बजे अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण आरडी चौरसिया व एसडीएम भारत भार्गव व क्षेत्राधिकारी हितेंद्र कृष्ण सर्किल की पुलिस टीम के साथ उमाशंकर कुशवाहा के घर पहुंचकर शव के दाह संस्कार करने की बात कहे, लेकिन स्वजन कारवाई की मांग पर अड़े थे। 

घंटों बातचीत के बाद भी स्वजन नहीं माने और तीन ट्रैक्टर ट्राली से शव को लेकर सैकड़ों ग्रामीणों संग कोतवाली का घेराव के लिए निकल पड़े। खिजिरपुर गांव के पास पीएसी व सर्किल के पुलिस टीम की मौजूदगी में तहसील व पुलिस के अधिकारियों ने उन्हें जाने से रोक दिया तो वे आक्रोशित हो उठे। हालांकि संतोष कुशवाहा व धनंजय मौर्य शशि देवी व पुत्र प्रशांत मौर्य को समझाए तो वे माने। इसके बाद उमाशंकर की पत्नी शशि देवी ने विवादित जमीन का निस्तारण, पारिवारिक लाभ व परिवार के भरण पोषण के लिए जमीन आवंटित की मांग को लेकर एसडीएम को पत्रक दिया।

पुलिस छावनी में तब्दील हो गई थी कोतवाली

बेटाबर कला गांव निवासी वृद्ध उमाशंकर कुशवाहा की मौत के मामले में कारवाई की मांग को लेकर ग्रामीणों संग स्वजन के थाना घेराव की जानकारी पर रविवार की सुबह में ही दिलदारनगर थाना निरीक्षक कमलेश पाल, नगसर थाना प्रभारी प्रशांत चौधरी सहित सुहवल,रेवतिपुर ,गहमर थाना के प्रभारी भी दल बल के साथ मौजूद रहे। इनके अलावा पीएससी भी लगी रही।

चार दिन तक घर मे रखा रहा शव

बेटाबर कला गांव निवासी वृद्ध उमाशंकर कुशवाहा की मौत बीते दो दिसंबर को हुई थी। पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने शव को स्वजन को दे दिया, लेकिन वह थाना में पिटाई से उमाशंकर की मौत होने का आरोप लगाकर शव का अंतिम संस्कार नहीं किए। चार दिन तक शव घर में रखा रहा। रविवार को एसडीएम के आश्वाशन पर शव का स्वजन अंतिम संस्कार किए। पुत्र प्रशांत मौर्य ने मुखाग्नि दी। बेटाबर कला गांव निवासी मृतक उमाशंकर कुशवाहा की पत्नी शशि देवी की मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया गया है। सरकार से मिलने वाली कृषक व पारिवारिक लाभ दिलाया जाएगा। पीड़ित जिस दिन कहेंगे उस दिन जमीन के विवाद का निपटारा किया जाएगा। पुलिस पिटाई से मौत की बात गलत है।-भारत भार्गव एसडीएम जमानियां।

'