Today Breaking News

ट्रेनों में अब आरक्षण कराने की जरूरत नहीं, इन ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन कीजिए सस्ते किराए का सफर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. अब वाराणसी, बरेली, दिल्ली, चंडीगढ़ सहित कई शहरों की ओर जाने वाली ट्रेनों में यात्री सस्ते किराए में सफर कर सकेंगे। रेलवे प्रशासन 10 दिसंबर से अपनी 10 प्रमुख ट्रेनों में जनरल टिकट से यात्रा की सुविधा शुरू करने जा रहा है। ऐसे में अब यात्रियों को अचानक यात्रा करने के लिए रेल आरक्षण की आवश्यकता नहीं होगी।

पिछले साल कोरोना के कारण संपूर्ण लाकडाउन में सभी ट्रेनें निरस्त हुईं थी। जबकि एक मई से श्रमिक स्पेशल और 13 मई से राजधानी स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत हुई। पिछले साल जून में रेलवे ने क्लोन और फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की। इन ट्रेनों में जनरल क्लास की जगह सेकेंड सीटिंग क्लास का रिजर्वेशन शुरू किया गया। कोरोना के कारण अधिक भीड़ न हो इसके लिए रेलवे ने जनरल क्लास का सफर अब तक बंद कर रखा था। एक दिसंबर से रेलवे ने पदमावत और अयोध्या फैजाबाद एक्सप्रेस व काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस के सेकेंड सीटिंग क्लास का रिजर्वेशन बंद कर दिया।

वहीं इंटरसिटी ट्रेनों में पहले की तरह जनरल क्लास के सफर की अनुमति दे दी। रेलवे प्रशासन ने 15 नवंबर से सभी ट्रेनों के नंबर के आगे से शून्य को हटा दिया। अब यह ट्रेनें नियमित हो गईं। हालांकि सेकेंड सीटिंग क्लास का रिजर्वेशन अब तक लागू होने से यात्रियों को 15 रुपये प्रति टिकट अधिक किराया देना पड़ रहा है। उत्तर रेलवे प्रशासन ने 10 दिसंबर से 10 जोड़ी ट्रेनों में जनरल क्लास का टिकट लेकर यात्रा करने की अनुमति दी है।

इन ट्रेनों में मिलेगा जनरल टिकट : गोमती एक्सप्रेस, प्रतापगढ़-दिल्ली एक्सप्रेस पदमावत एक्सप्रेस, बरेली-वाराणसी एक्सप्रेस, लखनऊ-वाराणसी इंटरसिटी एक्सप्रेस, बरेली-प्रयागराज संगम, ऊंचाहार एक्सप्रेस, अयोध्या-दिल्ली एक्सप्रेस, चंडीगढ़ एक्सप्रेस, वाराणसी शटल सेवा, नौचंदी एक्सप्रेस में जनरल क्लास के टिकट लेकर सफर कर सकेंगे।

ऐसे मिलेंगे जनरल टिकट : इन ट्रेनों के जनरल टिकट के लिए रेलवे ने अपने यूटीएस टिकट काउंटर खोल दिए हैं। साथ ही मंगलवार को चारबाग स्टेशन की बंद पड़ी आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन को भी शुरू कर दिया गया है।

'