Today Breaking News

बनारस में पांच सड़कों का खुला टेंडर, हाईवे की तरह शहर के अंदर आने वाली सड़कों पर फर्राटें भरेंगे वाहन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वह दिन दूर नहीं जब हाईवे की तरह शहर के अंदर आने वाली सड़कों पर वाहन फर्राटें भरेंगे। कैबिनेट से मुहर लगते ही लोक निर्माण विभाग ने शहर में आने वाली पांच सड़कों के चौड़ीकरण का टेंडर कर दिया है। आए हुए टेंडर का तकनीकी परीक्षण करने के साथ एजेंसी आवंटित कर देगा। पीडब्ल्यूडी टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के साथ जनवरी माह के अंत तक काम शुरू करने की तैयारी मेें हैं, इसके लिए मुख्यालय (लखनऊ) से पत्राचार किया है। पांचों सड़कों को पूरा होने के साथ शहर में जाम काफी हद तक खत्म हो जाएगा। उधर, फुलवरिया फोरलेन का भी काम तेजी से चल रहा है जिससे अंधरापुल और चौकाघाट पुल पर लग रहे जाम से लोगों को राहत मिल सके।

शहर को जाम से मुक्त कराने के लिए रिंग रोड फेज एक और दो का काम पूरा हो चुका है। तीसरे चरण का काम तेजी से चल रहा है। चिरईगांव ब्लाक (संदहा चौराहे) से अलीनगर (चंदौली) तक मिलने वाले रिंग रोड का काम तेजी से चल रहा है। हाईवे से शहर में आने वाले मोहनसराय से कैंट रेलवे स्टेशन तक सड़क वाहनों का लोड है, इस मार्ग पर अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। 

इसी प्रकार कलेक्ट्री फार्म से रिंग रोड, कचहरी से संदहा, पांडेयपुर चौराहे से रिंग वाया काली मंदिर तथा लहरतारा से बीएचयू होते हुए भेलूपुर तक। इन पांचों सड़कों का टेंडर खुलने के साथ विभाग एक जनवरी-2022 तक तकनीकी परीक्षण करेगा। इसके बाद मुख्यालय स्तर पर फाइलों का परीक्षण किया जाएगा। फाइल में कोई कमी होने पर उसे निरस्त कर दिया जाएगा। साथ ही जिसका सबसे कम टेंडर होगा उस एजेंसी को फाइनल कर दिया जाएगा।

कैंट से मोहनसराय तक

लागत-412.53 करोड़

लंबाई-13 किमी

लहरतारा-रिंग रोड तक

लागत-272 करोड़

लंबाई-8.6 किमी.

पांडेयपुर से रिंग रोड वाया काली मंदिर

-वाराणसी से काली मंदिर से आवास विकास कालोनी होते हुए वाराणसी-आजमगढ़ मार्ग तक-2.40 किमी

-पांडेयपुर चौराहे से रिंग रोड तक फोरलेन-4.10 किमी

-कुल लंबाई-6.5 किमी.

-कुल लागत-218.66 करोड़

लहरतारा से बीएचयू वाया भेलूपुर

-लहरतारा से बीएचयू व रविंद्रपुरी कालोनी होते हुए विजया सिनेमा तक फोरलेन

-कुल लंबाई-9.512 किमी

-कुल लागत-241.80 करोड़

कचहरी से संदहा तक

-कचहरी से आशापुर होते हुए संदहा तक फोरलेन

-कुल लंबाई-9.325 किमी.

-कुल लागत-212 करोड़

तीन दिन तक फाइलों का तकनीकी परीक्षण किया जाए

पांचों सड़कों का टेंडर खुल गया है। तीन दिन तक फाइलों का तकनीकी परीक्षण किया जाएगा। उसके बाद एजेंसी तय की जाएगी। कोशिश है कि जनवरी माह के अंत तक काम शुरू कर लिया जाए जिससे आवागमन सुगम हो सके।-एसके अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता, पीडब्ल्यूडी

'