Today Breaking News

प्रतापगढ़ जंक्शन सहित जिले के चार रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की तैयारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रतापगढ़.  प्रतापगढ़ जंक्शन सहित जिले के चार रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की तैयारी है। प्रतापगढ़ स्टेशन का नाम मां बेल्हादेवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन, विश्वनाथगंज स्टेशन का नाम बदलकर विश्वनाथगंज शनिदेव धाम, अंतू का नाम मां चंद्रिकनदेवी धाम अंतू और पृथ्वीगंज का नाम हवाईअड्डा पृथ्वीगंज करने के लिए सांसद संगमलाल गुप्ता ने रेलमंत्री को पत्र लिखा था। इस पर रेल मंत्रालय ने प्रदेश सरकार से संस्तुति मांगी है।

जिले में प्रतापगढ़ जंक्शन सहित चार स्टेशन ऐसे हैं जो पौराणिक एवं ऐतिहासिक स्थलों के समीप हैं। इसमें प्रतापगढ़ जंक्शन के समीप मां बेल्हादेवी धाम, अंतू स्टेशन के पास मां चंद्रिकन देवी धाम, विश्वनाथगंज रेलवे स्टेशन के निकट शनिदेव धाम और पृथ्वीगंज रेलवे स्टेशन के समीप ऐतिहासिक हवाई अड्डा है। चारों स्थल जिले की पहचान हैं। ऐतिहासिक मंदिरों में जिले के साथ ही गैर जनपद के लोग भी दर्शन-पूजन करने के लिए आते हैं।

अंतू, विश्वनाथगंज और पृथ्वीगंज का नाम भी बदलने की कवायद

पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने के लिए सांसद संगमलाल गुप्ता ने समीप के स्टेशनों का नाम इन पौराणिक स्थलों के नाम से करने का पत्र रेलमंत्री को भेजा था। सांसद ने प्रतापगढ़ जंक्शन का नाम परिवर्तित कर मां बेल्हादेवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन, अंतू स्टेशन का नाम मां चंद्रिकन देवीधाम अंतू, विश्वनाथगंज रेलवे स्टेशन का नाम शनिदेवधाम विश्वनाथगंज और पृथ्वीगंज स्टेशन का नाम हवाई अड्डा पृथ्वीगंज करने के लिए रेल मंत्री को पत्र लिखा था।

रेलवे ने शुरू की नाम बदलने की कार्रवाई

सांसद का पत्र मिलने के बाद रेलवे ने इस पर कार्रवाई शुरू कर दी है। रेल मंत्रालय ने इसके लिए प्रदेश सरकार से सहमति मांगी है। सांसद संगमलाल गुप्ता ने बताया कि शहर में अधिष्ठात्री देवी मां बेल्हा देवी का धाम होने के साथ नगर पालिका परिषद का नाम भी बेल्हा है। ऐतिहासिकता संजोने के उद्देश्य से ही प्रतापगढ़ जंक्शन के आगे मां बेल्हा देवी धाम का नाम बढ़ाया जा सकता है। इसी तरह अंतू, विश्वनाथगंज और पृथ्वीगंज स्टेशन को भी उनके मूल स्वरूप के साथ स्थानीय मान्यताओं से जोड़ने के प्रयास हैं।

'