Today Breaking News

अभ्यर्थी घर बैठे बनवा सकते लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जनपद में लर्निंग (शिक्षार्थी) ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले अभ्यर्थियों को जल्द हीं ऑनलाइन टेस्ट देने के लिए संभागीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे लर्निंग के लाइसेंस बनाने वाले को राहत मिलेगी। वहीं बायोमीट्रिक की भी प्रक्रिया से भी मुक्ति मिलेगी। परिवहन विभाग के सारथी पोर्टल पर अभ्यर्थी घर बैठे लैपटाप या नजदीकी जनसुविधा केंद्र से टेस्ट दे सकते है। इस व्यवस्था को शुरू करने की तैयारी चल रहीं है।

शासन की नई व्यवस्था में आधार नंबर से ड्राइविंग लाइसेंस को जोड़ दिया गया है। लर्निंग लाइसेंस के लिए आनलाइन आवेदन करते समय आधार नंबर दर्ज करना है। आधार के सत्यापन के बाद आवेदक का नाम, पता सहित अन्य विवरण फार्म पर स्वयं ही अंकित हो जाएगा। जिससे अन्य नाम पता दर्ज कराने की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदन करते समय खास बात यह है कि वहीं मोबाइल नंबर डालना है जो आधार कार्ड पर दर्ज हो। आनलाइन टेस्ट से पहले आवेदन फार्म में दर्ज मोबाइल मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगी।

जिसके बाद पोर्टल में ओटीपी डालने पर आधार पर अंकित फोटो व अभ्यर्थी से मिलान होगा। जिसके बाद विभाग की ओर से ऑनलाइन जांच के बाद टेस्ट की अनुमति दी जाएगी। आवेदनकर्ता ऑनलाइन टेस्ट देते समय सारथी पोर्टल पर चेहरा प्रमाणीकरण किया जाएगा। इसके लिए तीन अवसर मिलेगा। 

इसमें चेहरे का मिलान न होने पर आवेदक को नई फोटो अपलोड करने का विकल्प दिया गया है। परीक्षा देने के दौरान अभ्यर्थी के पास कोई अन्य व्यक्ति की उपस्थित नहीं होना चाहिए। टेस्ट देने के बाद आवेदन पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर लिंक भेजी जाएगी। इसससे अभ्यर्थी घर बैठे लाइसेंस प्रिंट कर सकते है। इस नई व्यवस्था से अभ्यर्थियों को भटकना नहीं पड़ेगा। वहीं लर्निंग लाइसेंस बनाने को लेकर अभ्यर्थी अधिक धनराशि नहीं देनी पड़ेगी।

'