Today Breaking News

गाजीपुर में यूरिया संकट, 430 रुपये में बेच रहे दुकानदार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जनपद के किसान डीएपी के बाद यूरिया के लिए जूझ रहे हैं। फिलहाल अधिकांश सहकारी समितियां व सहकारी नगद बिक्री केंद्र खाली पड़े हैं, जिसका लाभ निजी दुकानदार जमकर उठा रहे हैं। वह किसानों को 350 से 430 रुपये प्रति बोरी यूरिया बेच रहे हैं। साथ में 70 रुपये का सल्फर भी जबरदस्ती थमा दे रहे हैं। अगर किसी ने सल्फर लेने से मना किया तो उन्हें यूरिया भी नहीं दी जा रही है। मतलब.दुकानदारों ने लूट मचा रखी है। संबंधित विभाग असहाय पड़ा हुआ है।

जंगीपुर बाजार में कई ऐसे दुकानदार हैं, जिन्होंने यूरिया डंप कर रखा है और उसे किसानों को खुलेआम डेढ़ गुने महंगे दाम पर बेच रहे हैं। किसानों के आपत्ति जताने पर बाहर से ही महंगा मिलने की दलील देते हैं। यही हाल पूरे जनपद के अधिकांश निजी दुकानदारों का है। गेहूं की फसल की पहली सिचाई के बाद यूरिया डालना आवश्यक है। ऐसे में किसान महंगे दाम पर ही यूरिया लेकर आ रहे हैं।

बोले किसान, मनमानी कीमत वसूल रहे प्राइवेट दुकानदार

बहरियाबाद स्थानीय समिति सहित क्षेत्र के सरसौली व पलिवार समिति पर यूरिया खाद के नदारद होने से किसान परेशान हैं। किसान प्राइवेट दुकानदारों से 410 से 430 प्रति बोरी यूरिया सल्फर के साथ खरीदने को विवश हैं। कबीरपुर के अंगद सिंह, नादेपुर के शैलेष यादव व लारपुर के विनोद सिंह ने बताया कि समिति पर यूरिया उपलब्ध नहीं होने से प्राइवेट दुकानदार मनमानी कीमत वसूल रहे हैं। एक बोरी यूरिया के साथ जबरदस्ती 70 रुपये का सल्फर भी बेच रहे हैं। तीनों समितियों के प्रभारी सचिव बाबूराम यादव ने बताया कि जिले पर यूरिया का स्टाक खत्म है, जिससे समिति पर यूरिया उपलब्ध नहीं हो पा रही है।

दुल्लहपुर क्षेत्र में स्थित सभी साधन सहकारी केंद्रों पर वर्तमान में यूरिया की किल्लत बनी हुई है। मांग के सापेक्ष यूरिया की आपूर्ति नहीं होने से काफी समय से किल्लत बनी हुई है। किसान अन्य दुकानों से महंगे दामों पर यूरिया खरीद रहे हैं। हालांकि मुहम्मदाबाद में सहकारी समितियों व सहकारी नकद बिक्री केंद्रों पर यूरिया का वितरण किया जा रहा है। जिला मुख्यालय से इन केंद्रों के लिए यूरिया आवंटन किया जा रहा है, जो एक दो दिन में केंद्रों पर पहुंच जाएगा।

दो दिन बाद लगेगी इफको की रैक

जिला कृषि अधिकारी मृत्युंजय सिंह ने बताया कि दो दिन बाद यूरिया की रैक लगने वाली है, इसके बाद किसानों का इफको की यूरिया सरकारी रेट पर समितियों पर उपलब्ध हो जाएगी। इफको की यूरिया 266.50 रुपये प्रति बोरी है।

शिकायत पर होगी कार्रवाई

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि यूरिया का सरकारी रेट 266.50 रुपये प्रति बोरी है। निजी दुकानदार कई बार अन्य जिलों से यूरिया मंगाते हैं, जिससे उसका किराया कुछ बढ़ जाता है, लेकिन इतना भी नहीं की वह इसे इतना महंगा बेचें। शिकायत मिलने पर उन पर कार्रवाई की जाएगी।

'