Today Breaking News

IRCTC के साथ शुरू करें बिजनेस, हर महीने होगी 80 हजार रुपये तक की कमाई, जानें तरीका

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए काम की खबर है. आज यहां आपके लिए एक ऐसा बिजनेस का प्लान लेकर आए हैं जिसमें आपको जबरदस्त मुनाफा होगा. दरअसल, आज हम आपको एक बेस्ट बिजनेस आइडिया देने जा रहे हैं. इस बिजनेस से आपकी अच्छी खासी कमाई होगी. और सबसे खास बात यह है कि ये बिजनेस आप भारतीय रेलवे के साथ करेंगे. आइए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ.

80 हजार रुपये महीने कमाने का मौका

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी रेलवे की एक सर्विस है. इसके माध्यम से ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर अन्य कई सारी सुविधाएं मिलती हैं. अब आप IRCTC की मदद से हर महीने हजारों रुपये कमा सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे ही इनकम कर पाएंगे. इसके लिए बस आपको टिकट एजेंट बनना होगा. इसके बदले आप महीने का 80 हजार रुपये तक कमा पाएंगे.

बनना होगा IRCTC एजेंट

जिस तरह रेलवे काउंटरों पर क्लर्क टिकट काटते हैं, उसी तरह आपको भी यात्रियों को टिकट काट कर देना होगा. ऑनलाइन टिकट काटने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना होगा. उसके बाद आप एक ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन जाएंगे और घर बैठे मोटी कमाई कर पाएंगे. अगर आप आईआरसीटीसी के ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन गए तो हर तरह के ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, जिसमें तत्काल, आरएसी (RAC) आदि शामिल हैं. टिकट बुक करने पर आईआरसीटीसी की ओर से एजेंट्स को अच्छा खासा कमीशन मिलता है. 

ऐसे होगी जबरदस्त कमाई

अगर आप एजेंट हैं और किसी यात्री के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक कर रहे हैं तो आपको 20 रुपये प्रति टिकट और एसी क्लास का टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 40 रुपये का कमीशन आईआरसीटीसी की ओर से मिलेगा. इसके अलावा टिकट की कीमत का एक फीसदी भी एजेंट को ही दिया जाता है.

जानिए कितनी देनी होगी फीस

IRCTC का एजेंट बनने के लिए कुछ फीस भी देनी पड़ती है. एक साल के एजेंट बनने के लिए IRCTC को 3999 रुपये फीस देनी होगी. अगर आप दो साल के लिए एजेंट बनना चाहते हैं तो आपको 6999 रुपये देना होगा. इसके अलावा एजेंट के तौर पर एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रुपये की फीस देनी होगी, जबकि एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 8 रुपये और एक महीने में 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट पांच रुपये की फीस देनी होती है.

अनलिमिटेड टिकट बुक कर सकते हैं 

आपको बता दें, IRCTC का एजेंट बनने का एक और सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें टिकट बुक करने की कोई सीमा नहीं है. महीने में आप चाहे जितनी मर्जी उतनी टिकट बुक कर सकते हैं. इसके अलावा 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करने का भी विकल्प मिलता है. इतना ही नहीं आप एजेंट बनकर ट्रेन के अलावा एयर टिकट भी बुक कर सकते हैं.

'