Today Breaking News

यूपी बोर्ड के बच्चे लेंगे ऑनलाइन क्लास, व्हाट्सएप ग्रुप में ही ली जाएगी हाजिरी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. कोविड के बढ़ते प्रसार के बीच यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों की कक्षाओं का आज से ऑनलाइन संचालन किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाओं को आज से सुचारु किया जाएगा। जिले में माध्यमिक शिक्षा विभाग के 700 से अधिक विद्यालय हैं, इनमें दो लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हैं। फिलहाल 16 जनवरी तक विद्यालयों को बंद किया गया है। मगर, जिस तरह से ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन करने की प्लानिंग की गई है, उससे जाहिर की है कि अब विद्यालयों को लंबे समय तक बंद रखे जाने की प्लानिंग है।

जिला विद्यालय निरीक्षक डा. धर्मेंद्र शर्मा की ओर से इगलास स्थित लाल बहादुर शास्त्री इंटर कालेज के प्रधानाचार्य संजय शर्मा को नोडल अधिकारी नामित किया है। नोडल अधिकारी संजय शर्मा ने बताया कि सभी विद्यालयों (निजी और सरकारी) में व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं। इन ग्रुपों पर सुबह नौ बजे से विषयवार पाठ्यक्रमों का लिंक भेजा जाएगा। उक्त लिंक को खोलते ही विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षा ले सकेंगे। व्हाट्सएप ग्रुप पर ही हाजिरी दर्ज की जाएगी। वहीं, अगर किसी विद्यार्थी को कुछ समझ नहीं आता है तो उसके लिए विद्यालय स्तर पर ही एक्टिविटी नाम से ग्रुप बनाए गए हैं, जिन पर विद्यार्थी अपनी समस्या को लिखकर भेज देंगे। शिक्षक ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से समाधान करेंगे।

मोहल्ला/मजरा मॉनिटर की व्यवस्था

जिन विद्यार्थियों के पास मोबाइल, लैपटॉप की व्यवस्था नहीं है। उनके लिए खास व्यवस्था मोहल्ला/मजरा मॉनिटर की व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था के तहत शहर में प्रत्येक मोहल्ले और गांव प्रत्येक मजरे में एक मॉनिटर रहेगा, जो कि ऐसे विद्यार्थियों की मदद करेगा, जिनके पास मोबाइल या लैपटॉप की व्यवस्था नहीं है।

विधानसभा चुनाव के चलते यूपी बोर्ड परीक्षाएं मार्च में होने की संभावना

विधानसभा चुनावों को देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि अब यूपी बोर्ड की परीक्षा चुनाव परिणाम आने के बाद ही होंगी। फिलहाल जिला स्तर से शासन को विद्यालयों का डाटा प्रेषित कर दिया गया है। अब शासन स्तर से केंद्र निर्धारण का कार्य किया जाना बाकी है। शासन स्तर से केंद्र निर्धारित होने के बाद जिला स्तर पर डीएम की कमेटी अंतिम मुहर लगाएगी।

'