Today Breaking News

वाराणसी कोलकाता एक्सप्रेस वे इन ज़िलों से होकर गुजरेगा, सुगम होगा सफ़र

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. बिहार में कई ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे का निर्माण होना है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भारत माला प्रोजेक्ट्स के तहत बिहार में सड़कों का जाल बिछाने की तैयारी कर रहे है। वाराणसी से कोलकाता के बीच 600 किमी लंबे नए एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जाएगा। नए ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे 8 लेन की होगी जिससे उत्तर प्रदेश से बिहार, झारखंड और बंगाल के बीच तेज कनेक्टिविटी मिलेगी।

बिहार के चार जिलों को मिलेगी कनेक्टिविटी

इस नए 8 लेन एक्सप्रेसवे के निर्माण से वाराणसी से कोलकाता की दूरी महज 6 से 7 घंटे में पूरी होगी। इस नए एक्सप्रेसवे बिहार में करीब 159 किमी तक होगी जो कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और गया होकर बंगाल में प्रवेश करेगी। इस एक्सप्रेस वे के निर्माण से चंदौली, भभुआ, सासाराम, औरंगाबाद, बोकारो, रांची, पुरलिया को अच्छी कनेक्टिविटी मिलेगी।

इस एक्सप्रेस वे के निर्माण के लिए बिहार में करीब 1757 हेक्टेयर का अधिग्रहण होगा जिसमें 1894 करोड़ खर्च आएगा। बिहार में सबसे ज्यादा कैमूर में 52 किमी, रोहतास में 36 किमी, औरंगाबाद में 38 किमी और गया में 33 किमी के करीब होकर सड़क गुजरेगी। इसके बन जाने से यातायात के साथ व्यापारियों को भी फायदा होगा।

इस नए एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा दरभंगा

दरभंगा से औरंगाबाद के बीच नए एक्सप्रेस वे का निर्माण होना है। दरभंगा आमस एक्सप्रेस वे नए 8 लेन एक्सप्रेसवे से औरंगाबाद में मिलेगा। हालाकि बिहार से होकर पटना कोलकाता और गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे भी प्रस्तावित है।

वाराणसी कोलकाता एक्सप्रेस वे की लंबाई क्या होगी?

इस नए एक्सप्रेस वे की लंबाई करीब 601 किमी की होगी।


'