Today Breaking News

Ghazipur News : पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर मिलेंगे सभा स्थल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. विधान सभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी एमपी सिंह ने सोमवार को राइफल क्बल में प्रक्षकों व सभी राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों संग बैठक की। इसमें प्रेक्षकगण ने पार्टी पदाधिकारियों से निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन का शत-प्रतिशत अनुपालन करने को कहा। किसी भी पार्टी व प्रत्याशियों द्वारा बिना अनुमति कोई भी रैली, सभा, पदयात्रा, जनसभा नहीं करेंगे। इसके लिए संबंधित रिटर्निंग आफिसर से स्वीकृति लेनी होगी। स्वीकृति के लिए आनलाइन व आफलाइन दोनों व्यवस्थाएं की गई हैं।

स्वीकृति को ई-सुविधा एप के माध्यम से आनलाइन अपलोड किया जा सकता है। आनलाइन स्वीकृति में प्रथम आवक-प्रथम पावक जैसे नियम बनाए गए है, जिस प्रत्याशी द्वारा पहले आवेदन किया जायेगा उसे प्राथमिकता दी जायेगी। आनलाइन आवेदन में प्रत्याशी को 24 घंटे के भीतर ही स्वीकृति दी जाएगी, बशर्ते उसका दस्तावेज पूर्ण हों। 

उन्होंने सभी राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को ई-सुविधा एप तथा सी-विजिल एप डाउनलोड करने को कहा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रत्याशी द्वारा प्रचार-प्रसार एवं सभा के लिए किसी भी धार्मिक स्थलों का प्रयोग नहीं किया जायेगा न ही बैनर, पोस्टर एवं झंडे लगाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि सी-विजिल एप के माध्यम से कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की चुनावी शिकायत फोटो व वीडियो के माध्यम से कर सकता है जिसका तत्काल निस्तारण किया जाएगा।

खर्च को जोड़ा जाएगा खाते से

व्यय प्रेक्षक आशीष डेहरिया ने प्रत्याशियों द्वारा किये जाने वाले व्यय सीमा की जानकारी देते हुए बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्याशियों की व्यय सीमा 40 लाख रुपये तक निर्धारित है। प्रत्याशी द्वारा जो भी चुनावी खर्चे किए जाएंगे, वह संबंधित प्रत्याशियों के खाते में जोड़ा जायेगा। पब्लिक प्रापर्टीज पर प्रचार-प्रसार हेतु लगाये गये समाग्रियों, विज्ञापन, प्रिट, इलेक्ट्रानिक मीडिया, सोशल मीडिया एवं अन्य प्रकार के माध्यम से किये जाने वाले व्यय संबंधित प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जाएगा।

वृद्ध व दिव्यांग करेंगे घर से मतदान

बैठक में राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों द्वारा 80 वर्ष के ऊपर, दिव्यांग, कोविड पाजिटिव एवं सर्विस मतदाता के वोट देने संबंधी जानकारी लेने पर जिला निर्वाचन अधिकारी एमपी सिंह ने बताया कि जनपद में 2278 ऐसे मतदाता हैं जिसके लिए टीम गठित की गयी है। वह पुलिस अभिरक्षा में पोस्टल बैलेट के माध्यम से 26, 27 एवं 28 फरवरी को संबंधित के घरों तक जाकर मतदान सुनिश्चित करायेंगे।

'