Today Breaking News

यूक्रेन पर हमले के बाद हास्टल में कैद हो गए गाजीपुर के मेडिकल छात्र शिशिर, वतन लौटने का इंतजार - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद वहां फंसे मेडिकल के छात्र शिशिर पांडेय के परिजनों की सांसें अटकी हुई है। हमले के बाद वह हास्टल में कैद सैकड़ों छात्रों को अब वतन लौटने का इंतजार है। वह इसके लिए लगातार भारतीय दूतावास से संपर्क बनाए हुए हैं। शिशिर ने अपने परिवारीजन से बातचीत कर वहां के घटनाक्रम की जानकारी दी।

जिले के दुल्लहपुर क्षेत्र के देवा गांव निवासी शिशिर पांडेय इन दिनों यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित ओ ओ बोगो मेलेट नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस पांचवें वर्ष के छात्र हैं।यहां पर एमबीबीएस का कोर्स 6 साल का होता है। यूक्रेन में चल रहे घटनाक्रम के बीच उनके साथ के सैकड़ों भारतीय छात्र देश लौटने के लिए जदोजहद कर रहे हैं। हालांकि शिशिर पांडेय का एयर टिकट 12 मार्च का मिल पाया है। 

गुरुवार को रूस के हमले के बाद कीव में फंसे सभी छात्र मेडिकल यूनिवर्सिटी के हास्टल में ही शरण लिए हुए हैं। गुरुवार को दोपहर करीब 12 बजे शिशिर पांडेय ने अपने पिता व मां से हुई बातचीत में बताया कि भारतीय दूतावास ने छात्रों से अपने हॉस्टल में रहने की सलाह दी है। कीव से 100 किलोमीटर दूरी पर रूस ने हमला किया है। वहां का माहौल आपातकाल का है। कई दिनों के लिए राशन सब्जी सहित अन्य रोजमर्रा की वस्तुओं को रख लिए हैं। 

शहर में पूरी तरह से अफरा-तफरी मच गई है। हास्टल में अधिकतर समय टेलीविजन पर नजर है। अधिकतर समाचार टेलीविजन के माध्यम से ही मिल रहा है। पेट्रोल पंपों पर गाड़ियों की लंबी लाइन लगी है। भारतीय दूतावास से मिली सूचना पर बताया कि यहां पर जितने भी मेट्रो स्टेशन हैं सभी भूमिगत बने हुए हैं, जो इस समय यहां का सबसे सुरक्षित स्थान माना जा रहा है। आदेश मिलते ही हम सभी लोग मेट्रो स्टेशन के अंदर चले जाएंगे।

हॉस्टल में भारतीय छात्रों की संख्या अधिक है। अधिकतर दूसरे देशों के छात्र देश लौट चुके हैं। भारतीय छात्र ही रुके हुए हैं। शिशिर के घर देवा में परिवार के लोग लगातार टीवी पर नजर गड़ाए हुए पल-पल की जानकारी ले रहे हैं। पिता सुभाष पांडेय एवं माता निर्मला पांडे के इकलौते पुत्र के रूप में शिशिर पांडेय मेडिकल की पढ़ाई के लिए यूक्रेन गए हुए हैं। पिता सुभाष पांडेय किसान और मां निर्मला पांडेय जलालाबाद स्थित जूनियर हाई स्कूल में प्रधानाध्यापिका हैं।

'