Today Breaking News

सपा ने जारी की उम्‍मीदवारों की नई लिस्‍ट, आजमगढ़ के मुबारकपुर से लड़ेंगे अखिलेश यादव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. पूर्वांचल में समाजवादी पार्टी की ओर से चुनाव लड़ने वाले उम्‍मीदवारों की स्थिति स्‍पष्‍ट होती जा रही है। सोमवार की दोपहर बाद जारी लिस्‍ट के अनुसार आज़मगढ़ में सगड़ी डॉ एच एन पटेल, आज़मगढ़ में मुबारकपुर से सपा नेता अखिलेश यादव, मऊ के मोहम्मदाबाद गोहाना (अ.जा.) से बैजनाथ पासवान, बलिया नगर से नारद राय, जौनपुर मड़ियाहूं से सुषमा पटेल, वाराणसी दक्षिण से किशन दीक्षित और सेवापुरी से सुरेंद्र सिंह पटेल के अलावा मिर्जापुर के छानबे (अ.जा.) से कृति कोल को टिकट दिया गया है। इस प्रकार पूर्वांचल से कुल आठ नए उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट समाजवादी पार्टी की ओर से जारी की गई है।

पूर्वांचल में चुनावी तैयारियों के बीच समाजवादी पार्टी की ओर से उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट लगातार जारी की जा रही है। एक ओर पूर्वांचल में सुभासपा गठबंधन के प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट जारी की जा रही है तो दूसरी ओर गठबंधन की ओर से समाजवादी पार्टी की ओर से भी लिस्‍ट जारी कर पूर्वांचल में फंसी हुई सीटों पर स्थिति साफ की जा रही है। इसी कड़ी में सोमवार को जहां बलिया से सुभासपा और सपा की ओर से रसड़ा सीट पर महेंद्र चौहान को सुभासपा ने टिकट जारी किया है। 

सोमवार को दोपहर बाद समाजवादी पार्टी की ओर से आज़मगढ़ जिले में सगड़ी विधानसभा सीट से डॉ. एच. एन. पटेल और आज़मगढ़ में ही मुबारकपुर से अखिलेश यादव को टिकट दिया गया है। मऊ के मोहम्मदाबाद गोहाना (अ.जा.) से बैजनाथ पासवान को जहां टिकट मिला है वहीं बलिया नगर से नारद राय और जौनपुर मड़ियाहूं से सुषमा पटेल को टिकट जारी किया गया है। वाराणसी दक्षिण से किशन दीक्षित और सेवापुरी से सुरेंद्र सिंह पटेल को टिकट दिया गया है। वहीं मीरजापुर के छानवे (अ.जा.) से कृति कोल को चुनाव मैदान में उतारा गया है। इन सभी सीटों पर सपा उम्‍मीदवारों को अपनादल (कमेरावादी) के साथ ही सुभासपा का भी साथ मिलेगा।

बलिया नगर सीट पर नारद को टिकट : सपा ने बलिया नगर सीट पर नारद राय पर अपना दांव लगाया है। बलिया के नगर सीट पर 2002 में जीते थे। 2012 में भी वह सपा के टिकट पर चुनाव लड़े और विजयी रहे। सरकार में उन्हें मंत्री भी बनाया गया था। 2017 के चुनाव में पार्टी से अनबन होने के बाद वह बसपा में शामिल हो गए और बसपा से ही नगर के सीट पर चुनाव लड़े, लेकिन हार का सामना करना पड़ा। विधान सभा चुनाव पूर्व वह पुन: बसपा छोड़ सपा में शामिल हो गए। 

श्री राय जनेश्वर मिश्र के समय से सपा में रहे हैं। अखिलेश सरकार में वह पहले खेल और फिर खादी ग्रामोद्योग मंत्री रहे, लेकिन 2016 में जब अखिलेश यादव को प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटाया गया था तब उसके बदले में अखिलेश ने शिवपाल समेत नारद राय को मंत्री पद से हटा दिया था। नारद के आने से बलिया नगर सीट की जंग भी रोचक हो चली है। इस सीट पर भाजपा ने दयाशंकर सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है।

अखिलेश यादव मुबारकपुर और एचएन पटेल सगड़ी से सपा प्रत्याशी : आजमगढ़ में सपा ने जनपद की दो और विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। घोषित प्रत्याशियों में मुबारकपुर विधानसभा सीट से पूर्व जिलाध्यक्ष एवं दो बार मामूली वोटों से हारे अखिलेश यादव तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे, जबकि सगड़ी विधानसभा से डा. एचएन पटेल सपा का चेहरा होंगे। इसके साथ ही दस में सपा के नौ उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतर आए हैं। 

अखिलेश यादव मुबारकपुर विधानसभा क्षेत्र के सुराई गांव के निवासी एवं स्नातक हैं। इन्होंने राजनीति की शुरुआत कम्युनिस्ट पार्टी से की थी, लेकिन बाद में सपा से जुड़े तो फिर पाला नहीं बदला। विधानसभा सगड़ी से उम्मीदवार बने डा. हृदय नारायण सिंह पटेल मऊ जिले के बड़रांव ब्लाक के सोनाडीह गांव के निवासी हैं और गोरखपुर के बड़हलगंज में नर्सिंग होम का संचालन करते हैं।

मऊ में बैजनाथ पर जताया भरोसा : मऊ में मोहम्‍मदाबाद गोहना सीट से सपा ने बैजनाथ पासवान पर भरोसा जताया है। वह कमालुद्दीनपुर चिरैयाकोट मऊ के निवासी हैं और दो बार समाजवादी पार्टी से विधायक रहे हैं। पहली बार 2002 में और दूसरी बार 2012 में वह जीते थ। तीसरी बार 2017 में वह चुनाव हार गए थे। इस बार फिर समाजवादी पार्टी ने इनको टिकट देकर भरोसा जताया है।

जौनपुर में मडियाहूं से सुषमा पटेल को टिकट : मड़ियाहूं की सपा प्रत्याशी बनाई गई सुषमा पटेल का पारिवारिक पृष्ठभूमि राजनीतिक है। इनके ससुर दूधनाथ पटेल 1985 में मड़ियाहूं विधानसभा क्षेत्र से दलित मजदूर किसान पार्टी से विधायक रहे। उसके बाद सास सावित्री पटेल भी 1989 में जनता दल व 1993 समाजवादी पार्टी से मड़ियाहूं की विधायक चुनीं गई थीं। उसके बाद 2017 के विधानसभा चुनाव में सुषमा पटेल मुंगराबादशाहपुर सीट से बसपा विधायक चुनी गई थीं। 

छह माह पूर्व बसपा से सपा में शामिल होने के बाद सपा ने इन्हें मड़ियाहूं विधानसभा सीट से सोमवार को प्रत्याशी घोषित किया। जिला मुख्यालय जौनपुर निवासी प्रकाश चंद्र पटेल की पुत्री डा. सुषमा पटेल का जन्म 3 मई 1989 में हुआ था। यह जीव विज्ञान से पीएचडी कर आइएएस की तैयारी कर रही थीं। वर्ष 2008 में इनका विवाह मड़ियाहूं के लोकदल पार्टी से विधायक रहे दूधनाथ पटेल व सावित्री पटेल के पुत्र रणजीत सिंह पटेल से हुआ। जो जिला समाज कल्याण अधिकारी पद पर कार्यरत थे। 

राजनीतिक परिवार में विवाह होने के कारण सास की प्रेरणा से डा. सुषमा पटेल 2017 में बहुजन समाजवादी पार्टी के टिकट पर मुंगराबादशाहपुर से चुनाव लड़ीं और भाजपा विधायक रहीं सीमा द्विवेदी को पराजित कर विधायक चुनी गई। वर्ष 2020 में बहुजन समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त होने के कारण इन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया। उसके बाद इन्होंने समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया। डा. सुषमा पटेल मूलरूप से मड़ियाहूं विधानसभा क्षेत्र साहोपट्टी की रहने वाली हैं.

'