Today Breaking News

Ghazipur News : शिवालयों पर उमड़ा भक्तों का सैलाब, हर माथे पर दिखा त्रिपुंड

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में मंगलवार को महाशिवरात्रि पर सैदपुर के धुवार्जुन स्थित चौमुख धाम, बभनौली में बिछुणन नाथ महादेव और सैदपुर नगर स्थित बूढ़े नाथ महादेव मंदिर पर सुबह से ही शिव भक्तों की भीड़ उमड़ती रही। क्षेत्र के दूरदराज गांव से झुंड में शिव भक्त इन प्रसिद्ध शिवालयों पर पूरे दिन पहुंचते रहे। 

इस दौरान सैदपुर नगर स्थित विभिन्न गंगा घाटों पर स्नान करने वाले शिव भक्तों की का हुजूम दिखाई दिया। गंगा स्नान कर शिव भक्त मंदिर परिसर पर जमा दीन दुखियों में अन्न दान करते हुए, भगवान भोलेनाथ का दर्शन और पूजन करते रहे। जहां हर हर महादेव के नारे से मंदिर परिसर गूंजता रहा।

हर माथे लगा त्रिपुंड

शिवालयों पर मौजूद ब्रह्मण पुरोहितों के यहां त्रिपुंड लगाने के लिए, शिव भक्तों में होड़ लगी रही। शिवालयों पर महिला, पुरुष, युवक, बच्चे, युवतियां सभी के माथे पर त्रिपुंड छाया रहा। त्रिपुंड लगाने के बाद शिव भक्त ब्राह्मण पुरोहितों को दान दक्षिणा अर्पित कर आशीर्वाद लेते नजर आए।

धुवार्जुन स्थित बाबा चौमुख नाथ धाम का है विशेष महत्व

मान्यता है कि प्राचीन काल मे मंदिर के समीप घनघोर जंगल था। एक दिन एक गाय एक टीले पर जाकर खङी हो गयी। गाय के थन से दूध की धारा बहने लगी । वहां मौजूद एक साधु ने नजदीक जाकर देखा तो चार मुख वाला शिवलिंग दिखाई दिया। ग्रामीणों के सहयोग से खुदाई शुरु की गई, खुदाई के दौरान जमीन से पानी निकलने लगा। 

परेशान होकर खुदाई बंद कर वहीं पर शिव मंदिर निर्माण करने का निर्णय किया गया। बाबा चौमुखनाथ धाम पर प्रत्येक सोमवार को पूजन, अर्चन व जल चढ़ाने वाले श्रदालुओं की भारी भीड़ भाड़ होती है। प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि को दो दिवसीय मेला आयोजित होता है। मंदिर मे स्थापित शिवलिंग का मुख चारों तरफ होने से मंदिर का द्वार चारो तरफ है। जिसके चलते यहां का नाम बाबा चौमुखनाथ धाम पडा।

'