Today Breaking News

थोड़ी देर में गोरखपुर में निकलेगी नरसिंह शोभायात्रा, CM योगी करेंगे अगुवाई

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. गोरक्षपीठाधीश्वर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में गोरखपुर में थोड़ी देर में नरसिंह  शोभायात्रा निकलेगी। घंटाघर से निकलने वाली इस शोभायात्रा में गोरखपुर के लोग सीएम योगी संग फूल, गुलाल और रंगों की होली खेलेंगे। शोभायात्रा सुबह 8:30 बजे से निकलेगी। इसके पहले सीएम योगी की होली की शुरुआत गोरक्षपीठ में होलिका की भस्म का तिलक लगाकर होगी।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और श्री होलिकोत्सव समिति महानगर द्वारा परंपरागत रूप से निकाली जाने वाली शोभायात्रा को सीएम योगी आदित्यनाथ संबोधित करेंगे। इसके बाद ध्वज प्रणाम और प्रार्थना होगी। प्रांत संघ चालक सुभाष, गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ भगवान  नरसिंह  की महाआरती कर शोभायात्रा के रथ पर सवार होंगे। रंग गुलाल खेलते हुए शोभा यात्रा का प्रस्थान होगा। श्री होलिकोत्सव समिति महानगर के अध्यक्ष इंजीनियर अरुण प्रकाश मल्ल, समिति के मंत्री मनोज जालान समेत अन्य पदाधिकारी शामिल होंगे।

विजय जुलूस का उल्लास भी होगा

इस बार शोभायात्रा में विधानसभा चुनाव में भाजपा को हासिल प्रचंड जीत का विजय जुलूस का उल्लास भी घुला होगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार के समन्वित प्रयास से कोरोना और ओमीक्रोन रूपी वैश्विक महामारी से मुक्ति का उल्लास भी शामिल होगा।

20 फीट की ऊंचाई पर फहरेगा आरएसएस का ध्वज

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का ध्वज इस बार 20 फीट का होगा। बांसुरी की मधुर धुन के बीच ध्वज चढ़ाया और बिगुल की गूंज के साथ उतारा जाएगा। शोभायात्रा में तुरही और नगाड़ा शामिल होंगे जिनसे अतिथियों का स्वागत होगा। भगवान  नरसिंह  की महाआरती होने के बाद तुरही व नगाड़ा की आवाज भी गूंजेगी। इस बार शोभायात्रा में शामिल पांच ट्रालियों में रंग घोलकर रखा रहेगा। हर ट्रॉली पर 15-20 स्वयंसेवक होंगे जो पिचकारियों सें लोगों पर रंगों की बौछार करेंगे। 200 किलोग्राम अबीर-गुलाल, 2 कुंतल गुलाब एवं गेंदा के फूलों की पंखुड़ियां होती हैं जिसके भी होली खेली जाएगी।

दो साल बाद यात्रा में शामिल होंगे सीएम

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तरफ से होली के दिन घण्टाघर से निकलने वाली भगवान नरसिंह शोभायात्रा की शुरुआत अपने गोरखपुर प्रवासकाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक नानाजी देशमुख ने 1944 में की थी। गोरखनाथ मंदिर में होलिकादहन की राख से होली मनाने की परंपरा इसके काफी पहले से जारी थी। योगी आदित्यनाथ 1996 से लेकर 2019 तक इस शोभायात्रा में लगातार सम्मिलित हो रहे हैं। साल 2020 और साल 2021 में वैश्विक बीमारी कोरोना के संक्रमण के प्रसार से जनता को बचाने के लिए लिए शामिल नहीं हुए थे। यही वजह है कि इस बार लोगों में खासा उल्लास है।

इन मार्गो से निकलेगी शोभायात्रा

शोभायात्रा लगभग 8 किलोमीटर घूमती है। शोभा यात्रा घंटाघर से निकल कर मदरसा चौक, लालडिग्गी, मिर्जापुर, घासी कटरा, जाफरा बाजार, चरण लाल चौक, आर्यनगर, बक्शीपुर, नखास चौक, रेती चौक होते हुए घंटाघर लौटकर विसर्जित हो जाएगी। शोभायात्रा में नशा कर शामिल होना प्रतिबंधित है। इसके अलावा नीला और काला रंग इस्तेमाल करना प्रतिबंधित है।

होलिका राख उड़ा होगी मंदिर में होली की शुरुआत

गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में गोरखनाथ मंदिर में होलिकोत्सव की शुरुआत शनिवार की सुबह होलिकादहन या सम्मत की राख से तिलक लगाने के साथ होगी। मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ अन्य साधु संतों के साथ तुरही, नागफनी, मजीरा आदि वाद्ययंत्रों की ध्वनि के बीच होलिकादहन स्थल पर पहुंचेंगे। वहां विधि विधान से पूजन कर भस्म एकत्रित करेंगे। यह भस्म सर्वप्रथम शिवावतारी गुरु गोरक्षनाथ को अर्पित की जाएगी। इसके बाद योगी कमलनाथ इस विभूति से गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ का तिलक करेंगे। एक दूसरे को होलिका की राख का तिलक लगाने के बाद संत समाज मंदिर के मुख्य चबूतरे पर फाग गीतों का आनंद उठाएगा। उसके बाद सीएम योगी घंटाघर भगवान नरसिंह शोभायात्रा में शामिल होंगे।

भक्ति की शक्ति का एहसास कराने की परम्परा

साहित्यकार डॉ. इष्टदेव सांकृत्यायन कहते हैं कि मंदिर की इस परंपरा में विशेष संदेश निहित है। होलिकादहन हमें भक्त प्रह्लाद व भगवान श्रीविष्णु के अवतार भगवान नरसिंह के पौराणिक आख्यान से भक्ति की शक्ति का अहसास कराती है। होलिकादहन की राख से तिलक लगाने के पीछे का मन्तव्य है भक्ति की शक्ति को सामाजिकता से जोड़ना। भक्ति और सामाजिक समरसता का संदेश देने के लिए ही गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ 1996 से 2019 तक गोरखपुर में होली के दिन निकलने वाली भगवान नरसिंह शोभायात्रा में अनवरत शामिल होते रहे हैं।

'