Today Breaking News

70 प्रतिशत कोर्स के आधार पर होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा, यूपी बाेर्ड का निर्णय

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा से संबंधित आवश्‍यक जानकारी है। अगर आप भी इन परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें, क्‍योंकि यह आपके लिए है। कोरोना संक्रमण के चलते प्रभावित हुई छात्रों की पढ़ाई को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस बार 70 प्रतिशत कोर्स के आधार पर बोर्ड परीक्षा संपन्‍न कराने का निर्णय लिया है। 

माध्यमिक विद्यालयों ने भी 10 वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की तैयारी 70 प्रतिशत कोर्स की ही कराई है। यही वजह है कि कोर्स समय से पूरा करा लिया गया है।

कोरोना संक्रमण से पठन-पाठन प्रभावित रहा

विद्यालयों में सत्र की शुरुआत एक अप्रैल से होती है, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से माध्यमिक विद्यालयों में पठन-पाठन सुचारु रूप से नहीं चल सका। कोरोना की दूसरी लहर के कारण विद्यालय बंद हो गए थे। दूसरी लहर जाने के बाद विद्यालय खुले भी तो उसके बाद जनवरी माह में फिर से कोरोना ने दस्तक दे दी। इसकी वजह से फिर से पढ़ाई प्रभावित हुई। अब बीते करीब एक माह से ही विद्यालय खुले हैं। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने विषय विशेषज्ञों के साथ मंथन करने के बाद 70 फीसदी कोर्स के आधार पर बोर्ड परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया है। 

माध्यमिक विद्यालयों में तैैयारी 70 प्रतिशत कोर्स की कराई गई है। प्रतापगढ़ जिले में तिलक इंटर कालेज के भूगोल प्रवक्ता श्याम शंकर उपाध्याय ने बताया कि 70 प्रतिशत कोर्स पूरा कराया जा चुका है। इन दिनों प्री बोर्ड परीक्षाएं विद्यालयों में चल रही हैं, जो छात्रों के लिए सहयोगी साबित होंगी।

माडल पेपर भी 70 प्रतिशत कोर्स पर आधारित

बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए मॉडल पेपर मददगार रहते हैं। इस बार भी कई प्रकाशनों के 10 वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर अलग-अलग विषयों के माडल पेपर बाजार में हैं। माडल पेपर भी 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं। प्रतापगढ़ में संत अंथोनी इंटर कालेज के प्रिंसिपल फादर आनंद कुमार जान का कहना है कि छात्र मॉडल पेपर का सहारा जरूर लें, लेकिन केवल माडल पेपर पर निर्भर न रहें। तैयारी के लिए सबसे बेहतर माध्यम किताबें और खुद के द्वारा तैैयार किए गए नोट्स हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक बोले- बोर्ड परीक्षाएं 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम के आधार पर होंगी

प्रतापगढ़ के जिला विद्यालय निरीक्षक सर्वदा नंद कहते हैं कि कोरोना के संक्रमण के चलते प्रभावित हुए पठन-पाठन को देखते हुए इस बार माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षाएं 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम के आधार पर कराने का निर्णय लिया है। पाठ्यक्रम कम होने के बाद छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने में ज्यादा कठिनाई नहीं आएगी।

'