Today Breaking News

पूर्वांचल में हीट वेव का असर बरकरार, पारा 42 डिग्री के पार पहुंचा - Purvanchal Weather News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. Purvanchal News : मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि वातावरण पूर्व के वर्षों की अपेक्षा इस बार अधिक चुनौतीपूर्ण नजर आ रहा है। तापमान नए रिकार्ड बना रहा है। पूर्वांचल में मौसम (Purvanchal Weather News) का रुख चुनौतीपूर्ण होने के साथ ही हीट वेव की सक्रियता की वजह से वातावरण में दिन काफी तप रहा है। मई मध्‍य सरीखे हालात पखवारे भर से पूर्वांचल सहित वाराणसी में बने हुए हैं। मौसम विभाग की ओर से इस पूरे सप्‍ताह गर्मी का असर बना रहने के संकेत हैं। जबकि, हवाओं का रुख मिलाजुला होने के साथ ही वातवरण से नमी का असर नदारद है। इसकी वजह से बादलों की सक्रियता नहीं हो पा रही है। 

Purvanchal Weather News

बीते चौबीस घंटों में अधि‍कतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। आर्द्रता अधिकतम 28 फीसद और न्‍यूनतम 13 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से दस मार्च तक हीट वेव की सक्रियता का अंदेशा जताया गया है। मौसम विभाग की ओर से इस पूरे सप्‍ताह गर्मियों की सक्रियता का अंदेशा मौसम की चुनौती की कहानी कह रहा है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में गर्मी के बाद मौसम में कुछ राहत होगी। इसके साथ ही अप्रैल के दूसरे पखवारे में कुछ मौसम का रुख बदल सकता है।

माह भर से अधिक समय से आसमान से मानो आंच की बारिश हो रही है। जबकि धूप की तल्‍खी की वजह से गर्मियां अभी से चरम पर नजर आ रही हैं। वातावरण में नमी का स्‍तर न्‍यून होने की वजह से बादलों की सक्रियता नहीं हो सकती है। जबकि, वातावरण में लोकल हीटिंग का असर नदारद होने की वजह से स्‍थानीय हालात भी बूंदाबांदी नहीं करा पा रहे हैं मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि दूसरे पखवारे के बाद से बादलों की सक्रियता का असर हो सकता है। सुबह दस बजे के बाद गर्म हवाओं का दौर शुरू हो जा रहा है। इसके बाद 11 बजे से लेकर तीन बजे तक आसमान से आंच की खूब बारिश हो रही है। 

मौसम का रुख : भीषण गर्मी की चपेट में दिल्ली, ज्यादातर जगह चल रही लू। तेज धूप के बीच 39 से 42 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज हो रहा अलग-अलग इलाकों का तापमान। 12 तारीख तक के लिए मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट। वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उससे लगे पाकिस्तान पर ट्रफ के रूप में बना हुआ है। 

दक्षिण-पूर्वी मप्र पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस मौसम प्रणाली से लेकर तमिलनाडु तक एक ट्रफ भी बना हुआ है। इन तीन मौसम प्रणालियों की वजह से हवा का रुख बदल रहा है, लेकिन मौसम प्रणालियों को नमी नहीं मिलने के कारण तापमान में विशेष गिरावट होने के आसार कम हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मौजूदा स्थिति को देखते हुए फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। जम्मू कश्मीर में मार्च महीने में ही कड़े तेवर दिखाने वाली गर्मी अप्रैल महीने में भी छुड़ाएगी पसीने। अप्रैल महीने के पहले पखवाड़े में भी शुष्क रहेगा मौसम। ऐसे में गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नही हैं।

'