Today Breaking News

दो ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से बेहतर होगी यातायात सुविधा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/बलिया. यूपी के अंतिम छोर पर स्थित बलिया के लोग सड़क के मामले में लंबे समय से उपेक्षित थे, लेकिन वर्तमान सरकार ने बलिया के लिए एक्सप्रेस-वे को जो प्लान तैयार किया है, उससे बलिया बिहार के पटना, छपरा, आरा, बक्सर सहित यूपी के वाराणसी, लखनऊ और दिल्ली से सीधे तौर पर जुड़ जाएगा। 

बलिया जिले से तीन एक्सप्रेस-वे से जुड़ने जा रहा है। केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी ने गाजीपुर से बलिया के मांझी घाट तक 118 किमी के ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे की स्वीकृति दिए हैं। इसके अलावा 120 किलाेमीटर के बक्सर से वाराणसी तक नए ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे से भी बलिया जुड़ेगा। ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे गाजीपुर के जंगीपुर से कुछ आगे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से भी जुड़ेगा। आइए इसे विस्तार से समझते हैं...।

गाजीपुर-बलिया-ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे

गाजीपुर-बलिया-ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे गाजीपुर से बलिया के मांझी तक लगभग 118 किमी में बनेगा। यह गाजीपुर के शाहपुर से निकलेगा और चितबड़ागांव, माल्देयपुर, नगवां, हल्दी, सोनवानी होते हुए दया छपरा, टेंगरहीं बिड़ला बांध, मठ योगेन्द्र गिरी के रास्ते मांझी घाट तक जाएगा। उससे आगे बिहार छपरा के रिविलगंज में प्रस्तावित नए बाईपास रोड से जुड़ जाएगा। इसका बजट 5000 करोड़ है। अब जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। इस एक्सप्रेस-वे के किनारे हरियाली का सम्राज्य होगा। इससे प्रदूषण भी कम होंगे। कई गांवों की आबादी भी बाढ़ से मुक्त हो जाएगी।

बक्सर-वाराणसी-ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे

बलिया के भरौली व बिहार के बक्सर से वाराणसी तक बनने वाला यह ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे 120 किमी का होगा। बलिया शहर से वाराणसी की दूरी लगभग 180 किमी है। यह एक्सप्रेस-वे बन जाने के बाद वाराणसी जाने में भी बलिया के लोगों को अभी के मुताबिक आधा समय लगेगा। इस ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे से गाजीपुर से बलिया के मांझी घाट तक बनने वाला ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे भी कनेक्ट होगा ताकि यूपी-बिहार के लोग एक-दूसरे की सीमा के एक्सप्रेस-वे पर जा सकें, साथ ही पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर भी जा सकें।

दिल्ली जाने का सफर भी होगा आनंददायक

बलिया से गाजीपुर पहुंचने में अधिकतम दो घंटे लगेंगे। गाजीपुर से छह लेन सड़क पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर 340 किलोमीटर की दूरी तय कर लखनऊ पहुंचने के बाद वहां से 300 किलोमीटर के लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे का संपर्क मिल जाएगा और आगरा से यमुना एक्सप्रेस-वे पर 180 किमी दूरी तय कर आराम से नोएडा पहुंच जाएंगे।

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से भी जुड़ेगा

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से भी जुड़ेगा। इसके निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण को मिली है। जमीन अधिग्रहण के तुरंत बाद कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।- श्रीप्रकाश पाठक,परियोजना निदेशक, NHAI, आजमगढ़।

'