Today Breaking News

वाराणसी में वेल्डिंग की चिंगारी से रजाई-गद्दे की दुकान में लगी आग, नुकसान देख रो पड़े कारोबारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी के दशाश्वमेध थाने से चंद कदम दूर स्थित कोदई चौकी में मंगलवार को रजाई-गद्दे की दुकान में भीषण आग लग गयी। इससे भीड़-भरे बाजार में अफरा-तफरी मच गयी। सूचना पर पहुंची अग्निशमन चार गाड़ियों की मदद से समय रहते आग पर काबू पाया गया। आग थोड़ी और फैलती तो पूरा बाजार इसकी चपेट में आ गया होता। आग लगने की वजह दुकान में हो रही वेल्डिंग की चिंगारी को बताया जा रहा है। लाखों के नुकसान का अनुमान है। आग बुझाने में दुकान मालिक झुलस गया है। गिरजाघर के रहने वाले दिनेश केसरी, रमेश केशरी, राकेश केसरी की कोदई चौकी में केसरी काटन कम्पनी नाम से दुकान है।

अमित रत्न मुखर्जी के दो मंजिल मकान के भूतल में मौजूद दुकान में बड़ी मात्रा में निर्मित, अर्द्धनिर्मित रजाई-गद्दे व कई तरह की रूई रखी हुई थी। प्रथम तल पर पास की ही एक दुकान का गोदाम है। इसमें भी बड़ी मात्रा में रजाई-गद्दे रखे हुए थे। तीनों भाइयों की दुकान में पुराना नेम बोर्ड हटाकर नया लगाया जा रहा था। इसके लिए दुकान की बाहरी दीवार पर लोहे के फ्रेम को वेल्डिंग की जा रही थी।

शाम लगभग चार बजे वेल्डिंग से निकली चिंगारी दुकान में रखी रूई पर गिर गयी लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। थोड़ी ही देर में रूई के ढेर में आग लग गयी। जब तक दुकान मालिक व कर्मचारी कुछ करते तब तक आग ने रजाई-गद्दों के साथ ही रूई के अन्य ढेरों तक पहुंच गयी। देखते-देखते दुकान से ऊंची-ऊंची लपटे उठने लगीं। इससे पूरे बाजार में अफरी-तफरी मच गयी। आसपास के लोग दुकान में रखे सामान को बाहर निकालने की कोशिश करने लगे लेकिन विकराल आग के आगे बेबस थे।

जैसे-तैसे थोड़ा बहुत सामान निकाला जा सका लेकिन वह भी सही-सलामत हालत में नहीं था। सूचना देने के लगभग 20 मिनट बाद अग्निशमन दस्ते की चार गाड़ियां मौके पर पहुंची। आग बुझाने में दो घंटे से अधिक समय लग गया। गनीमत रही कि आग दुकान के ऊपरी तल पर मौजूद गोदाम तक नहीं पहुंची नहीं तो पूरा बाजार इसकी चपेट में आ जाता। जिस समय आग लगी दुकान में मौजूद दोछत्ती में एक कर्मचारी फंस गया लेकिन दुकान मालिक रमेश ने तत्परता दिखाते हुए उसे नीचे उतार लिया।

आग बुझाने की कोशिश में रमेश का हाथ व चेहरा झुलस गया है। उसका कहना है कि दुकान में लाखों रुपये का सामान मौजूद था। नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। वहीं मौके पर पहुंचे दुकान मालिक के परिवारीजनों का रो-रोकर बुरा हाल रहा।

'