Today Breaking News

मां विंध्यवासिनी का चरण स्पर्श कराना पड़ा भारी, तीर्थ पुरोहित को थाने ले गई पुलिस

गाजीपुर न्यूज़ टीम, मिर्जापुर. विंध्यवासिनी मंदिर पर दर्शनार्थियों को चरण स्पर्श कराना एक तीर्थ पुरोहित को भारी पड़ गया। पुलिस तीर्थ पुरोहित को पकड़कर थाने ले गई। जबकि तीन तीर्थ पुरोहित मौके से फरार हो गए। वहीं गर्भगृह के सामने ड्यूटीरत पुलिसकर्मियों पर भी कार्रवाई होने की संभावना है।

नवरात्र के चौथे दिन मंगलवार को कुछ तीर्थ पुरोहित दर्शनार्थियों को गर्भगृह के अंदर प्रवेश कराकर मां विंध्यवासिनी का चरण स्पर्श करा रहे थे। यह सब पुलिसकर्मियों के सामने हो रहा था। जानकारी होने पर थानाध्यक्ष नीरज पाठक एक तीर्थ पुरोहित को पकड़कर थाने ले गए। जबकि तीन तीर्थ पुरोहित फरार हो गए। वहां तैनात पुलिस कर्मियों को भी फटकार लगाई गई । बताया कि एक तरफ गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर पर हुई आतंकी घटना को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर है तो वहीं विंध्यवासिनी मंदिर पर तीर्थ पुरोहित व पुलिसकर्मियों की लापरवाही समझ नहीं आ रही है। ऐसे ही लापरवाही व अनदेखी हुई तो यह भारी पड़ सकती है। दरअसल, मंदिर पर भीड़ के दबाव को लेकर नवरात्र भर मां विंध्यवासिनी के चरण स्पर्श पर रोक है। प्रशासन का भी सख्त निर्देश है कि चरण स्पर्श पर प्रतिबंध का कड़ाई से पालन किया जाए। लापरवाह पुलिसकर्मी व तीर्थ पुरोहित पर कार्रवाई की जाएगी।

नवरात्र के चौथे दिन की गई माता कूष्माण्डा की आराधना

गड़बड़ाधाम में चैत्र नवरात्र के चौथे दिन एवं पर्व गणेश चतुर्थी होने के कारण भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। उपवास रखकर लोगों ने माता कूष्माण्डा की विधि-विधान के साथ पूजा कर सुख-शांति की कामना की। दुर्गा सप्तशती का पाठ, दुर्गा चालीसा और यज्ञ हुए। महिलाओं ने दोपहर में छंद गाकर माता का गुणगान किया। श्रद्धालुओं ने माता के खूब जयकारे लगाए। माता के जयकारों और घंटों की ध्वनि से मंदिर परिसर पूरे दिन गूंजते रहे।मंगलवार को भोर से ही श्रद्धालुओं ने सेवटी नदी में स्नान कर लोटिया में जल भरकर कतारबद्ध होकर मां शीतला के पूजन के लिए हाथों में नारियल-चुनरी, माला फूल, हलवा पूरी, फल व मिष्ठान लेकर घंटों खड़े रहे। मां की आरती के बाद कपाट खुलते ही श्रद्धालुओं ने मां शीतला का मां कुष्माण्डा के स्वरूप का दर्शन कर मां के चरणों में मत्था टेक खुद को निहाल किया। 

'