Today Breaking News

भारत को अगर कोई छेड़ेगा तो भारत छोड़ेगा नहीं... राजनाथ सिंह

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को कड़े संदेश में कहा कि अगर भारत को छेड़ा तो हम किसी को नहीं बख्शेंगे। सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास द्वारा उनके सम्मान में आयोजित एक स्वागत समारोह में राजनाथ सिंह ने यह बात कही। उन्होंने चीन के साथ सीमा पर भारतीय सैनिकों द्वारा दिखाई गई बहादुरी के बारे में बताया।

उन्होंने कहा, "मैं खुले तौर पर यह नहीं कह सकता कि उन्होंने (भारतीय सैनिकों ने) क्या किया और हमने (सरकार ने) क्या फैसले लिए। लेकिन मैं निश्चित रूप से कह सकता हूं कि उन्हें (चीन को) एक संदेश गया है कि अगर भारत को नुकसान हुआ तो भारत किसी को नहीं बख्शेगा।" 

रक्षा मंत्री वाशिंगटन डीसी में भारत यूएस 2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने गए थे। इसके बाद, उन्होंने यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड (इंडोपैकोम) मुख्यालय और फिर सैन फ्रांसिस्को में बैठकों के लिए हवाई की यात्रा की थी।

बताते चलें कि पैंगोंग झील क्षेत्र में हिंसक झड़प के बाद मई 2020 में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच लद्दाख सीमा गतिरोध शुरू हुआ था। 15 जून, 2020 को दोनों सैनिकों के गलवान घाटी में भिड़ने के बाद गतिरोध बढ़ गया, जिसके परिणामस्वरूप 20 भारतीय सैनिक और एक अज्ञात संख्या में चीनी सैनिक मारे गए।

भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख गतिरोध को हल करने के लिए अब तक 15 दौर की सैन्य वार्ता हुई है, जिसके कारण दोनों पक्षों ने पिछले साल पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारे और गोगरा क्षेत्र में विघटन की प्रक्रिया पूरी की थी।

सैन फ्रांसिस्को में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के तहत भारत एक शक्तिशाली देश के रूप में उभरा है और दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। उन्होंने कहा, “भारत की छवि बदल गई है। भारत का मान बढ़ा है। अगले कुछ सालों में दुनिया की कोई ताकत भारत को दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्था बनने से नहीं रोक सकती।

अमेरिका को भी संदेश

उन्होंने अमेरिका को यह कहते हुए एक सूक्ष्म संदेश भी भेजा कि नई दिल्ली "जीरो सम गेम" की कूटनीति में विश्वास नहीं करती है और एक देश के साथ उसके संबंध दूसरे की कीमत पर नहीं हो सकते। अगर भारत के एक देश के साथ अच्छे संबंध हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि किसी अन्य देश के साथ उसके संबंध खराब हो जाएंगे। भारत ने इस तरह की कूटनीति कभी नहीं अपनाई है। भारत इसे (इस तरह की कूटनीति) कभी नहीं अपनाएगा। हम अंतरराष्ट्रीय संबंधों में जीरो-सम गेम में विश्वास नहीं करते हैं।"

'