Today Breaking News

उत्तर प्रदेश के 1.20 लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी, लगेंगे 879 रोजगार मेले, जानें प्लान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. सेवायोजन विभाग इस वर्ष 1.20 लाख युवक-युवतियों को रोजगार से जोड़ेगा। इसके लिए क्षेत्रीय व जिला सेवायोजन कार्यालयों के माध्यम से प्रदेश में 879 रोजगार मेले आयोजित होंगे। रोजगार मेलों में कई तरह की छोटी बड़ी कम्पनियां आएंगी और योग्यता के अनुसार अभ्यर्थियों का चयन करेंगी। वहीं करीब दो लाख युवाओं को बेहतर रोजगार तलाशने में मदद की जाएगी यानी करियर काउंसिलिंग की जाएगी। सेवायोजन विभाग ने नए वित्तीय वर्ष (2022-23) के लिए यह कार्ययोजना तैयार की है। 

रोजगार का लक्ष्य 20 प्रतिशत बढ़ा

विभाग ने इस बार रोजगार देने के लक्ष्य में 20 प्रतिशत इजाफा किया है। बीते वर्ष एक लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित था। सेवायोजन विभाग के उप निदेशक पीके पुंडीर बताते हैं कि इस वर्ष 1.20 लाख अभ्यर्थियों को रोजगार से जोड़ा जाएगा। लखनऊ, मेरठ, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर जैसे बड़े क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में 14-14 मेले लगेंगे। यहां सबसे अधिक 2750-2750 को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य है। 

रोजगार पाने वालों का होगा सत्यापन

रोजगार मेले के जरिए रोजगार या नौकरी पाने वाले अभ्यर्थियों का सत्यापन भी कराया जाएगा।  सत्यापन शासन व निदेशालय स्तर से कॉल सेंटर के माध्यम से होगा। अधिकारी बताते हैं कि इस बार विभिन्न कम्पनियों में रोजगार पाने वाले अभ्यर्थियों का फॉलोअप भी किया जाएगा। यानी कॉल सेंटर के जरिए समय-समय पर अभ्यर्थियों से उनका फीडबैक लिया जाएगा।    

                                                                 रोजगार मेला का वार्षिक लक्ष्य                   चयन का  लक्ष्य 

क्षेत्रीय सेवायोजना कार्यालय  (18)                            14                                                2550

जिला सेवायोजन कार्यालय   (57)                            11                                                 1280

दो लाख को मिलेगा करियर सलाह  

इस बार दो लाख युवक युवतियों को विभिन्न माध्यमों से करियर की सलाह दी जाएगी। वहीं प्रदेश सरकार की रोजगारपरक योजनाओं से अवगत कराया जाए। क्षेत्रीय व जिला सेवा योजना कार्यालय और 13 यूनीवर्सिटी इम्प्लाइमेंट ब्यूरो के जरिए 2715 काउंसिलिंग का लक्ष्य रखा गया है। इसमें से बीएचयू, काशी विद्यापीठ, लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज जैसे अन्य यूनीवर्सिटी इम्प्लाइमेंट ब्यूरो (यूईबी)  करीब 25 हजार युवाओं को करियर की सलाह देंगे। 

                                               काउंसिलिंग की संख्या        प्रतिभागियों का लक्ष्य    

क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय   (18)       -   39                       3100

जिला सेवायोजन कार्यालय  (57)       -     29                       2100

यूनीवर्सिटी इम्प्लाइमेंट ब्यूरो  (13)       -     30                       2100

'