Today Breaking News

महिलाओं को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए यह काम करेगी योगी सरकार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार अब महिलाओं के कल्याण के लिए चलायी जा रही योजनाओं का लाभ पात्र महिलाओं को दिलवाने के लिए विशेष शिविर आयोजित करेगी। 13 अप्रैल से 21 अप्रैल के बीच यह विशेष शिविर आयोजित होंगे। 

सभी जिलों में ब्लाक स्तर पर  एक दिवसीय भव्य स्वावलम्बन शिविर का आयोजन कर मिशन शक्ति 4.0 की विधिवत शुरुआत की जायेगी व प्रत्येक 15 दिवसों मे उन ऐसे कैम्प आयोजित किये जायेंगे। कैम्प के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं जैसे- मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, उप्र मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, पति की मृत्युपरांत निराश्रित महिला पेंशन योजना के बारे में जानकारी देने के साथ ही पात्र लोगों का चिन्हांकन करते हुए लाभ भी पहुंचाया जायेगा। 

इन शिविरों  के जरिये सरकारी योजनाओं के दायरे में आने वाले परिवारों, महिलाओं और बच्चों के आवेदनों की समस्त कार्यवाही ‘इन वन विंडो कैम्पस’ के माध्यम से पूरी की जायेगी । कैम्प में फार्म भरने से लेकर सत्यापित करने और स्वीकृत करने वाले सभी अधिकारी व कर्मचारी को उपस्थित रहना होगा। 

महिला कल्याण निदेशक मनोज राय ने  बताया कि  मिशन शक्ति 4.0 के तहत 22 अप्रैल को मुख्यालय महिला कल्याण के तत्वावधान में सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) संस्था के सहयोग से लखनऊ में मेगा इवेंट का आयोजन किया जायेगा । इसके तहत राज्यस्तरीय ‘जागरूक’ मीडिया एडवोकेसी वर्कशॉप का आयोजन किया जायेगा । 

इसी क्रम में 26 अप्रैल को अलीगढ, 28 अप्रैल को आगरा, 30 अप्रैल को सहारनपुर, 11 मई को कानपुर, 18 मई को मुरादाबाद, 20 मई को बरेली, 25 मई को देवीपाटन मंडल (बहराइच में) , छह जून को मेरठ, नौ जून को गोरखपुर, 11 जून को बस्ती मंडल (सिद्धार्थनगर में ) , 16 जून को वाराणसी, 17 जून को मिर्जापुर, 20 जून को झाँसी, 21 जून को चित्रकूट, 24 जून को प्रयागराज, 25 जून को अयोध्या और 28 जून को आजमगढ़ मंडल में सीफार संस्था के सहयोग से मंडल स्तरीय ‘जागरूक’ मीडिया एडवोकेसी वर्कशॉप का आयोजन किया जायेगा।

'