Today Breaking News

गाजीपुर जिले के बकैनिया गांव के पास महानंदा एक्सप्रेस को पलटने की साजिश, अगला हिस्‍सा क्षतिग्रस्‍त

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के गहमर में दानापुर रेल मंडल के बकैनिया गांव के पास अलीपुर जंक्शन (सिक्किम) जा रही दिल्ली- अलीपुर जंक्शन सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस ट्रेन को पलटने की साजिश शनिवार देर रात नाकाम हो गई। अराजकतत्वों ने बकैनिया गांव के पास डाउन ट्रैक पर सीमेंट का स्लीपर डालकर उसे डिरेल करने की कोशिश की। जिससे एक बड़ा ट्रेन हादसा टल गया। लोको पायलट की सूझबूझ ने कई लोगों की जान बच गई। स्‍थानीय लोगों के अनुसार पटरी पर सीमेंट का खंभा रखकर ट्रेन को पलटने की साजिश थी। लोकोपायलट ने खतरा भांप लिया और इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दिया। विभागीय सूत्रों के अनुसार ट्रेन दिल्ली से आ रही थी।

अप डिस्टेंस बी डब्ल्यू एच सिंगनल के पास किमी 686/31-32 पर 15484 महानंदा एक्सप्रेस को पलटने की बड़ी साजिश थी। गहमर रेल पथ निरीक्षक द्वारा जर्जर रेल पटरियों को बदलने के बाद बडे़ पैमाना पर सीमेंट के रेल पटरियों को रेलवे ट्रैक के किनारे छोड़ दिया गया है। यहीं से सीमेंट का एक स्‍लीपर उठा कर ट्रैक पर रख दिया गया था। इमरजेंसी ब्रेक लगाने के बाद भी ट्रेन सिमेंट के स्‍लीपर से टकरा गयी लेकिन कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। वहीं जिस ट्रैक पर सीमेंट का स्‍लीपर रखा गया था वहां पर ट्रैक पर गहरा निशान बन गया है।  

शनिवार की रात लगभग 10:27 बजे दिल्ली से सिक्किम जाने वाली 15484 महानंदा एक्सप्रेस भदौरा स्टेशन व करहिया हाल्ट स्टेशन के बीच किमी संख्या 686/31-32 के पास पहुंची थी कि लोको पायलट ने रेलवे ट्रैक के ऊपर सीमेंट का स्‍लीपर रखा देख एमरजेंसी ब्रेक लगा दिया। जिसके बाद भी ट्रेन काफी करीब से स्‍लीपर से टकरा गयी। जिससे ट्रेन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। महानंदा एक्सप्रेस ट्रेन के पायलट ने पटरी पर रखे सीमेंट के रेल स्लिपर से इंजन को टकराने की जानकारी भदौरा स्टेशन मास्टर व दानापुर नियंत्रण कक्ष को दी। जिससे रेल महकमे में हड़कंप मच गया।

इस दौरान मौकेपर ट्रेन रात 10:27 बजे से 10:44 बजे तक लगभग 18 मिनट खड़ी रही। कंट्रोल की सूचना पर रेल कर्मचारी मौके पर पहुंचकर डाउन रेल पटरी से क्षतिग्रस्त सीमेंट के स्लीपर को हटाया गया तथा रेल कर्मचारियों द्वारा ट्रेन के इंजन के जांच पड़ताल के बाद गंतव्य के लिए रवाना किया गया। सूचना पाकर आरपीएफ थाना दिलदारनगर के उपनिरीक्षक नवीन कुमार भी मौके पर पहुंच गए  इसके बाद आरपीएफ रेल पथ विभाग व रेल पुलिस के अधिकारी जांच में जुट गए। आखिरकार किसने इस घटना को अंजाम दिया इसकी पड़ताल जारी है। आरपीएफ वरीय सुरक्षा आयुक्त दानापुर प्रकाश कुमार पंडा ने बताया कि अज्ञात लोगों के खिलाफ रेलवे एक्ट की विभिन्न घराओं में मुकदमा दर्जकर विभिन्न एंगल से जांच किया जा रहा है।

'