Today Breaking News

पीडीडीयू रेल मंडल पर डेडिकेटेड रेल फ्रेट पूर्वी कारिडोर ट्रैक पर दौड़ा स्वदेशी इंजन शेरा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, चंदौली. डेडिकेटेड रेल फ्रेट पूर्वी कारिडोर के पीडीडीयू मंडल की लगभग 123 किलोमीटर लंबी रेलवे ट्रैक पर छिटपुट मालगाड़ियों का परिचालन शुरू करा दिया गया है। इसी क्रम में शुक्रवार को डीएफसीसी व इसीआर के अधिकारियों ने शेरा (स्वचालित निरीक्षण यान) से जायजा लिया। निरीक्षण यान में डीएफसीसी डायरेक्टर पंकज सक्सेना, ईडीएफसीसी के महाप्रबंधक समन्वय अजीत मिश्रा और पूर्व मध्य रेलवे के प्रिंसिपल चीफ सिग्नल एंड टेलीकाम इंजीनियर राजेश कुमार व अपर मंडल रेल प्रबंधक अतुल कुमार ने पीडीडीयू मंडल के गंजख्वाजा से बिहार राज्य के औरंगाबाद जिले के चिरैलापौथु तक निरीक्षण किया। 

इस दौरान कंट्रोल रूम, अंडरपास, पुल पुलिया व समपार फाटकों का अवलोकन किया गया। टीम ने ट्रैक के विद्युतीकरण, सिग्नल सहित अन्य बिंदुओं की पड़ताल की। इस दौरान डीएफसीसी द्वारा बनवाए गए स्टेशनों का भी जायजा लिया। शेरा से पहले अत्याधुनिक 12 हजार हार्स पावर के स्वदेशी इंजन, टावर वैगन व इलेक्ट्रिक इंजन ईडीएफसीसी के ट्रैक पर चलाकर सुरक्षा की जांच की जा चुकी है।

डीएफसीसी के कार्य को और गति प्रदान करने के लिए डायरेक्टर प्लानिंग पंकज सक्सेना ने पहल शुरू कर दी है। मंडल में डीआरएम रहते हुए उन्होंने कई विकास कार्य किए और हर क्षेत्र से वाकिफ डायरेक्टर प्लानिंग निरीक्षण कर रहे हैं। सुबह दस बजे वे अधिकारियों के साथ गंजख्वाजा से चिरैलापौथु के लिए निकले। एक एक पहलुओं की जांच करते हुए टीम चिरैलापौथु पहुंची।

जायजा लेते हुए रात में अधिकारी वापस लौटे। हावड़ा-दिल्ली रेल खंड पर पर एक ही ट्रैक से यात्री और मालगाड़ियों के परिचालन होने से रेल रूट व्यस्त होने और सिग्नल नहीं मिलने की समस्या होती थी। इसे देखते हुए डेडीकेटेड फ्रेट कारिडोर योजना के तहत नई रेल लाइन बिछाई जा रही है। अलग-अलग रेल लाइन होने से मालगाड़ी और यात्री ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ जाएगी और समय की बचत होगी। 

ईस्टर्न डीएफसीसी के तहत पंजाब के लुधियाना से बंगाल के दानकुनी तक नई लाइन बिछाई जा रही है। इसमें पीडीडीयू रेल मंडल के गंजख्वाजा से गया स्टेशन के समीप चिरैलापौथु स्टेशन (बिहार) तक ट्रैक का काम लगभग पूरा हो चुका है और स्टेशन भी तैयार हो चुका है। अब औद्योगिक इकाइयों को गति मिलेगी और व्यापारियों को सहूलियत। मालगाड़ी में किसी तरह की बाधा न आएं, इसका भी पूरा ध्यान रखा गया है। भारतीय रेल के मौजूदा ग्रैंड कार्ड रेल सेक्शन से पूर्वी इडीएफसीसी पर मालगाड़ियों के परिवहन के लिए चिरैलापाथु स्टेशन टेक आफ प्वाइंट होगा।

'