Today Breaking News

पूर्वांचल में प्री मानसूनी सक्रियता से हो सकती है बारिश, 25 दिनों में उत्तर प्रदेश पहुंचेगा मानसून

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. पूर्वांचल में मौसम का रुख बदलने के साथ ही जल्‍द ही मानसून आने की उम्‍मीद भी जताई जा रही है। बीते वर्ष 13 जून को मानसून ने दस्‍तक दिया था और इस बार भी मानसून के जल्‍द सक्रिय होने की उम्‍मीद है। बीते दिनों बादलों की सक्रियता के बाद तापमान में कमी आई है और राहत भी खूब हुआ है। लेकिन आने वाले कुछ दिनों में नौतपा का असर हुआ तो गर्मी भी हो सकती है। हालांकि, मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक बादलों की सक्रियता का संकेत दिया है। इसकी वजह से मौसम का रुख बेहतर बने रहने की उम्‍मीद है

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। आर्द्रता अधिकतम 65 फीसद और न्‍यूनतम 29 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में आसमान साफ हो चला है। जबकि अगले चार दिनों तक मौसम विभाग ने बादलों की आवाजाही का संकेत दिया है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बादलों की ओर होगा और वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ने पर बूंदाबांदी का भी दौर शुरू हो सकता है।

मौसम विभाग के अनुमानों के अनुसार आने वाले चार दिनों तक बादलों की आवाजाही का रुख बना रह सकता है। जबकि आने वाले कुछ दिनों में मौसमी उतार चढ़ाव का रुख प्री मानसूनी सक्रियता बनाए रखेगा। इसके चलते तापमान में अधिक इजाफा तो नहीं हो पाएगा लेकिन बारिश होने के बाद उमस का स्‍तर बढ़ जाएगा। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और बारिश होने के साथ ही गर्मी और गर्म हवाओं से लोगों को राहत मिल जाएगी। अगले 25 दिनों में मानसून भी पूर्वांचल में दस्‍तक दे देगा और बारिश होने के बाद गर्मी से राहत मिलना तय है। 

'