Today Breaking News

गाजीपुर जिले का सातवां सीओ सर्किल बनेगा सेवराई

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में जल्द ही सेवराई सातवें सीओ सर्किल के रूप में जाना जाएगा। पुलिस विभाग ने इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। इसके स्थापित हो जाने से सुरक्षा व्यवस्था जहां सुदृढ़ हो सकेगी वहीं तहसील से जुड़े गांव के लोगों को किसी कार्य के लिए जमानिया तक की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। विभागीय अधिकारियों के द्वारा सीओ ऑफिस और आवास के लिए तहसील क्षेत्र के नवली ग्राम पंचायत की जमीन चिह्नित की गई है। सब कुछ अगर ठीक रहा तो जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।



वर्ष 2016 में सेवराई को नई तहसील बनाया गया था, जिसमें भदौरा ब्लॉक के सभी गांव और रेवतीपुर के साथ जमानिया के आंशिक गांव शामिल किए गए थे। इस तहसील में 144 गांव शामिल है। सेवराई को तहसील बने करीब पांच साल से अधिक समय हो जाने के बावजूद सीओ की तैनाती नहीं हो सकी। जबकि जिला प्रशासन ने यहां एसडीएम और अन्य अधिकारियों की तैनाती तत्काल कर दी थी। 

ऐसे में इस तहसील क्षेत्र के थाने और चौकी जमानिया सीओ सर्किल में काम करते रहे। यही नहीं इस तहसील के कई गांव बिहार के बॉर्डर से सटे हुए हैं। वहीं सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम को लेकर पुलिस प्रशासन की चिंता लगातार बनी रहती थी। अक्सर अपराधी अपराध कर बगल के राज्य में निकल जाते हैं, जिससे उन्हें पकड़ने में देरी होती है। 

इस लिहाज से सेवराई में सीओ सर्किल का होना बेहद जरूरी हो गया है। ऐसे में कुछ माह पूर्व सेवराई को नया सीओ सर्कल बनाने का प्रस्ताव पुलिस विभाग की ओर से शासन को भेजा गया है। विभागीय अधिकारियों की माने तो जल्द ही इस प्रस्ताव पर मुहर लगने की उम्मीद है। फिलहाल सेवराई तहसील जमानिया सीओ सर्किल क्षेत्र में आता है जिसमें कोतवाली सहित चार थाने आते हैं। इसमें रेवतीपुर, गहमर, नगसर और दिलदारनगर शामिल हैं। 

रेवतीपुर और नगसर थाने के कुछ गांव जमानिया तहसील में आते हैं। सीओ जमानिया हितेंद्र कृष्ण ने बताया कि नई सीओ सर्किल के तहत आवास और कार्यालय के लिए सेवराई तहसील क्षेत्र के रेवतीपुर विकासखंड तहत नवली गांव में भूमि को चिन्हित किया गया है। जिसका प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। शासन स्तर से मंजूरी मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। सेवराई एसडीएम राजेश प्रसाद चौरसिया ने बताया कि सीओ कार्यालय और आवास के लिए रेवतीपुर के नवली में करीब चार बीघा जमीन आवास और कार्यालय के लिए चिन्हित की गई है।

'