Today Breaking News

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर दो पहिया से सफर का भी देना होगा टोल टैक्स, 11 स्थानों पर होगी वसूली

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर से लखनऊ को जोड़ने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर तेज रफ्तार से दौड़ने वाली गाड़ियों को रविवार  से टोल टैक्स देय हो गया। जिले की हैदरिया से लखनऊ तक के लिए दोपहिया का 335 और कार का पौने सात सौ रुपये टोल का निर्धारण किया गया है। 

लखनऊ और हैदरिया में दो बड़े टोल लगाए गए हैं, जबकि 11 ऐसे प्वाइंंट भी टोल वसूली की व्यवस्था की गई, जहां से लोग बीच रास्ते में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सफर की शुरुआत होगी।

गाजीपुर के हैदरिया से लखनऊ तक 340 किमी लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर एक मई से टोलटैक्स की वसूली होगी। इसके लिए यूपीडा ने लखनऊ के गोसाईगंज और गाजीपुर के हैदरिया में बड़ा टोल सेंटर बनाया है। दोनों स्थानों पर एंट्री स्थल पर ही टोल देने की सुविधा की गई है। 

इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर पड़ने वाले जिलों के 11 स्थानों पर भी टोल चेेकपोस्ट स्थापित किए गए हैं, ताकि बीच रास्ते से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सफर शुरू कर लखनऊ से पहले उतर जाने वालों से भी टोल की वसूली की जा सके। यूपीडा की कई दौर की बैठक के बाद रेट का स्लैब तैयार किया है। इस एक्सप्रेसवे पर दोपहिया सवारों से टोल की वसूली का प्रविधान किया गया है, दरअसल यह एक्सप्रेसवे दोपहिया वाहनों के लिए नहीं है। ऐसे में टोल लगाने के पीछे मंशा यह है कि बहुत जरूरी होने की स्थित में लोग सफर करेंगे।

गाजीपुर के हैदरिया से लखनऊ तक को टोल टैक्स

वाहन शुल्क

दोपहिया, थ्रीव्हीलर 335

कार-जीप 675

छोटे लाइट वाहन(मैजिक) 1065

ट्रक -बस (दो धुरी) 2145

टेलर (तीन से सात धुरी) 3255

सात धुरी से ऊपर 4185

सभी वाहनों के दर का निर्धारण किया गया

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर एक मई से सुबह आठ बजे से टोल की वसूली शुरू हो गई। इस पर दोपहिया वाहनों से टोल शुल्क वसूल किया जाएगा। सभी वाहनों के दर का निर्धारण किया गया है।-- मृगेंद्र कुमार अनिल, परियोजना प्रबंधक यूपीडा

'