Today Breaking News

वाराणसी के कज्जाकपुरा आरओबी सरैया पुलिस चौकी के पास से शुरू हुआ काम, सेतु निगम ने किया सड़क का सीमांकन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. सीवर व पेयजल पाइपलाइन, बिजली के तार और रेलवे क्रासिंग से मस्जिद तक अतिक्रमण नहीं हटने के बावजूद राजकीय सेतु निगम ने सरैया पुलिस चौकी के पास से रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) का काम शुरू कर दिया है। पहले पिलर की पायलिंग का काम शुरू हो गया है। बिजली, जलकल संस्थान और राजस्व विभाग को अतिक्रमण हटाने को कहा गया है।

सड़क की वस्तुस्थिति को देखते हुए सेतु निगम को रेलवे ओवरब्रिज का डिजाइन बदलना पड़ा। अब आरओबी का पिलर बीच में नहीं बनकर सड़क के किनारे बनेगा। यह बनारस का सबसे ऊंचा आरओबी होगा।

कज्जाकपुरा रेलवे ओवरब्रिज अभी तक अतिक्रमण में फंसा है। रेलवे क्रासिंग से मस्जिद तक सड़क के दोनों तरफ बिना अवैध निर्माण तोड़े काम शुरू नहीं हो सकता है। वहीं, सड़क की चौड़ाई को लेकर पिछले माह राजस्व विभाग के लेखपाल ओमप्रकाश नारायण, सूरज सोनकर, ओमप्रकाश और सेतु निगम के अवर अभियंता राजेश कुमार ने सड़क का सीमांकन करने के साथ अतिक्रमण पर लाल निशान लगाया है। दोनों तरफ पांच से छह फीट कब्जा है। वहीं, चौकाघाट की तरफ पिलर बनाने के साथ रैंप की ढलाई काम पूरा हो चुका है। सिर्फ रेलवे क्रासिंग के पास एक रैंप ढालना बाकी है।

पैसा देने के बाद भी नहीं हुआ काम

आरओबी के निर्माण में सीवर व पेयजल के पाइपलाइन और बिजली के तार बाधा पहुंचाने पर राजकीय सेतु निगम ने सवा चौबीस करोड़ रुपये बिजली, जलकल और गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई को दिया है। करीब एक साल बीतने के बाद भी तीनों कामों में तेजी नहीं आ सकी। चौकाघाट की तरफ कुछ काम पूरा हो सका।

काम पूरा करने की बढ़ाई गई अवधि

कज्जाकपुरा आरओबी को पूरा करने की अंतिम तिथि जून 2022 थी। सेतु निगम 31 माह में मात्र सात पिलर तैयार करने के साथ रैंप (स्पैन) ढाल सका। आठवां पिलर बनकर तैयार है। 80 फीसद से अधिक काम बाकी होने पर शासन ने समयावधि बढ़ाते हुए अंतिम तिथि मार्च 2024 कर दी है।

इन विभागों को दी गई राशि

बिजली विभाग को 19 करोड़

जलनिगम को 4.73 करोड़

जलकल संस्थान को 63 लाख

एक नजर में कज्जाकपुरा आरओबी

लंबाई : 1355.51 मीटर

लागत : 14452.56 लाख

भौतिक प्रगति : 19 फीसद

कार्य प्रारंभ : सितंबर 2019

काम पूरा : मार्च 2024

कुल पिलर-55

सड़क पर पिलर-51

क्रासिंग पर पिलर-चार

आठ पिलर का काम पूरा

आठ रैंप का काम पूरा

सरैया पुलिस चौकी से पिलर के पायलिंग का काम शुरू कर दिया गया

रेलवे क्रासिंग से मस्जिद तक अतिक्रमण, बिजली के तार, सीवर व पेयजल पाइपलाइन होने के चलते काम शुरू करने में परेशानी हो रही थी। ऐसे में सरैया पुलिस चौकी से पिलर के पायलिंग का काम शुरू कर दिया गया है। चौकाघाट की तरफ पिलर संग ढलाई का काम पूरा हो चुका है।-ज्ञानेंद्र वर्मा, एई, राजकीय सेतु निगम

'