Today Breaking News

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के 29 पाठ्यक्रमों में मेरिट से होगा दाखिला

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा व व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अब तक 22 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। सर्वाधिक आवेदन बीए, बीकाम, एमकाम, एलएलबी पाठ्यक्रमों में है। दर्शन, एमटीटीएम गांधी विचार, संस्कृत, संपोषी ग्रामीण विकास, आइआरपीएम, सहित 29 पाठ्यक्रमों में सीट के सापेक्ष दो गुने से कम आवेदन आए हैं। ऐसे में नियमानुसार इन पाठ्यक्रमों में मेरिट से दाखिला होगा।

हालांकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 जून निर्धारित है। ऐसे में आवेदकों की संख्या बढऩी तय है। किन पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा होगी। इसकी जानकारी 30 जून तक होने की संभावना है। कुलसचिव डा. सुनीता पांडेय ने बताया कि प्रवेश परीक्षा का टाइम टेबल तिथि 30 जून को घोषित करने का लक्ष्य रखा है। वहीं प्रवेश परीक्षाएं जुलाई के द्वितीय या तृतीय सप्ताह से हो सकती हैं।

दो घंटे की होगी प्रवेश परीक्षा 

कुलसचिव के मुताबिक प्रवेश परीक्षा में परीक्षार्थियों को दो घंटे के भीतर 400 अंकों के प्रश्नों को हल करना होगा। वहीं बीपीएड, एमपीएड, बीम्यूज व एमम्यूज की लिखित परीक्षा व प्रायोगिक परीक्षा 200-200 अंकों की होगी।

इन पाठ्यक्रमों में सर्वाधिक आवेदन 

बीए 1000 5000

बीकाम 157 4200

बीएससी-बायो 175 1650

बीएससी-मैथ 60 1650

एलएलबी 60 1700

बढ़ी तिथि, अब पांच जुलाई तक आवेदन करने का मौका

अग्रसेन कन्या पीजी कालेज ने बीए, बीकाम, बीएससी में दाखिले के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि पांच जुलाई तक के लिए बढ़ा दी है। प्राचार्य प्रो. मिथिलेश सिंह के मुताबिक विलंब शुल्क के साथ अब नौ जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा 12 जुलाई को होगी।

तीन साल का कोर्स, छह माह में सर्टिफिकेट

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में बीवाक के तहत ज्योतिष व कर्मकांड तथा वास्तुशास्त्र व आंतरिक साज-सज्जा कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन पहली जुलाई से प्राप्त व जमा किए जा सकते हैं। दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र के तहत संचालित होने वाले तीन वर्षीय डिग्री कोर्स में खास बात यह है कि प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद यदि कोई छात्र पढ़ाई छोड़ देगा तो भी उसे सर्टिफिकेट मिलेगा।

यानी छात्र को छह माह में सर्टिफिकेट कोर्स का प्रमाणपत्र मिलेगा। केंद्र की निदेशक प्रो. विधु द्विवेदी ने बताया कि द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर डिप्लोमा, चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर एडवांस डिप्लोमा तथा छठे सेमेस्टर में यानी कोर्स पूरा करने वाले विद्यार्थियों बीवाक की डिग्री मिलेगी।

'