Today Breaking News

सोने की कीमतों में आज फिर आई गिरावट, चांदी की चमक बढ़ी, जानिए क्या हो गए हैं भाव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का घरेलू हाजिर भाव 24 रुपये घटकर 50,686 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,710 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। 

वहीं, मंगलवार शाम एमसीएक्स एक्सचेंज पर सोने का घरेलू वायदा भाव मामूली तेजी के साथ ट्रेड करता दिखाई दिया। एमसीएक्स पर 5 अगस्त 2022 की डिलीवरी वाला सोना मामूली तेजी के साथ 50,756 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड करता दिखा। वहीं, इस समय वैश्विक स्तर पर सोने की वायदा और हाजिर कीमतों में गिरावट देखने को मिली।

चांदी के भाव में तेजी

चांदी की बात करें, तो मंगलवार को चांदी का घरेलू हाजिर भाव मामूली तेजी के साथ बंद हुआ। यह 13 रुपये की तेजी के साथ 60,609 रुपये प्रति किलोग्राम हो पर बंद हुआ। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी का भाव 60,596 रुपये प्रति किलोग्राम रहा था। वहीं, एमसीएक्स पर 5 जुलाई 2022 की डिलीवरी वाली चांदी की कीमत मंगलवार शाम 279 रुपये की तेजी के साथ 61,023 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड करती दिखाई दी।

ब्याज दरों में वृद्धि से है सोने में गिरावट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा, ‘‘सोने की कीमतों में नरमी का रुख रहा। न्यूयॉर्क स्थित कमोडिटी एक्सचेंज, कॉमेक्स में सोने की हाजिर कीमत 1,837 डॉलर प्रति औंस रह गयी। डॉलर के उतार चढ़ाव और फेडरल रिजर्व के ब्याज दर में वृद्धि किये जाने को लेकर मिले जुले वैश्विक संकेतों की वजह से सोने की कीमतें में नरमी रही।’’

सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश का मौका

सरकार ने सरकारी गोल्ड बांड की इस वित्त वर्ष की पहली सीरीज को 20 जून से खोल दिया है। यह सीरीज सोमवार से पांच दिनों के लिए खुली रहेगी। सॉवरेन गोल्ड बांड की इस सीरीज के लिए इश्यू प्राइस 5,091 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। वहीं, ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से गोल्ड बांड के लिए आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए इश्यू प्राइस 50 रुपये प्रति ग्राम कम होगी। इस तरह के निवेशकों के लिए गोल्ड बांड की इश्यू प्राइस 5,041 रुपये प्रति ग्राम है। इसके बाद गोल्ड बांड की दूसरी सीरीज 22 से 26 अगस्त के दौरान खुलेगी। गौरतलब है कि केंद्रीय बैंक यानी आरबीआई (RBI) भारत सरकार की तरफ से बांड जारी करता है।

'