Today Breaking News

मुख्तार अंसारी को जेल में मिल रही सुविधाएं होंगी बंद! हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/प्रयागराज. पूर्वांचल के माफिया डॉन और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं. बांदा जेल में बंद बाहुबली मुख्तार अंसारी को वहां मिल रहीं सुविधाओं के खिलाफ राज्य सरकार की ओर से दाखिल निगरानी याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट आज सुनवाई करेगी. राज्य सरकार की ओर से दाखिल निगरानी याचिका यानी रिवीजन में गाजीपुर जिला कोर्ट के आदेश को चुनौती दी गई है. यूपी सरकार मुख्तार अंसारी को जेल में अतिरिक्त सुविधाएं दिए जाने का विरोध कर रही है.

दरअसल मुख्तार अंसारी ने अपनी उम्र और खराब स्वास्थ्य का हवाला देकर अदालत से जेल में अतिरिक्त सुविधा दिए जाने मांग की थी, जिस पर सुनवाई करते हुए जिला कोर्ट गाजीपुर ने जेल में बाहर का भोजन उपलब्ध कराने की इजाजत दे दी है. राज्य सरकार की रिवीजन पर जस्टिस आशुतोष श्रीवास्तव की सिंगल बेंच मामले की सुनवाई करेगी.

गौरतलब है कि बाहुबली पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी 2005 से बीजेपी विधायक कृष्णानंद राय की हत्या के आरोप में जेल में बंद है. मुख्तार अंसारी के खिलाफ गाजीपुर जिले की एक ही थाने में 3 दर्जन से अधिक मामले दर्ज है और कई मामलों में मुख्तार अंसारी बरी भी हो चुके हैं. इस बीच करीब 2 साल तक उन्हें पंजाब से रोपड़ जेल में भी रखा गया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अप्रैल 2021 में मुख्तार अंसारी को दोबारा बांदा जेल में शिफ्ट कर दिया गया है.

कोर्ट के आदेश के बाद पूर्वांचल के माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के लिए जेल में कुछ सुविधाएं बढ़ा दी गई. मुख्तार अंसारी ने अपने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए और पांच बार विधायक होने के नाते कोर्ट से सुविधाएं बढ़ाए जाने की मांग की थी. बाहुबली की ओर से अर्जी में दलील दी गई थी कि उसे अभी किसी मामले में दोषी नहीं ठहराया गया है और पिछले करीब 17 सालों से वह विचाराधीन कैदी के तौर पर जेल में बंद है. जिसके बाद जिला कोर्ट गाजीपुर ने बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी की कुछ सुविधाएं बढ़ा दी थीं. इसमें जेल के बाहर से भोजन मुहैया कराने की भी कोर्ट ने इजाजत दे दी है. गाजीपुर जिला कोर्ट के इसी फैसले के खिलाफ राज्य सरकार ने रिवीजन दाखिल की है और जेल में बंद बाहुबली पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी को सामान्य कैदियों की तरह ही सुविधा दिए जाने की मांग कर रही है.

इसके साथ ही मुख्तार अंसारी के खिलाफ ईडी की ओर से दर्ज मनी लांड्रिंग के मामले में भी शिकंजा लगातार कसता जा रहा है. इस मामले में ईडी में जहां नवंबर 2021 में बांदा जेल जाकर मुख्तार अंसारी से पूछताछ की थी. वहीं हाल में ही मुख्तार अंसारी के दोनों भाईयों सिबगतुल्लाह अंसारी, अफजाल अंसारी और भतीजे सुहैब अंसारी उर्फ मन्नू अंसारी से भी पूछताछ कर चुकी है. इसके अलावा मुख्तार के विधायक बेटे अब्बास अंसारी और छोटे बेटे उमर अंसारी से भी ईडी पूछताछ कर चुकी है.

'