Today Breaking News

पूर्वांचल में उमस के बीच बादलों की बढ़ी सक्रियता, मानसून भी जल्‍द ही दस्‍तक देने की ओर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल के जिलों के पास भी बादलों की मामूली सक्रियता का रुख बना हुआ है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर होने के साथ ही अगर वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ा तो बूंदाबांदी हो सकती है। वैसे प्री मानसूनी सक्रियता पूर्वांचल में बनी हुई है। इसके साथ ही मौसम का रुख भी गर्मी की ओर बना हुआ है। नौतपा के लिहाज से अंतिम तीन दिनों तक गर्मी का व्‍यापक असर पूर्वांचल में नजर आया है। नौतपा का असर दो जून को खत्‍म हो जाएगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक था। न्‍युनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक था। आर्द्रता अधिकतम 56 और न्‍यूनतम 28 फीसद दर्ज की गई। लेकिन, बुधवार की सुबह मौसम का रुख बदला तो वातावरण में नमी का स्‍तर भी बढ़ा और गर्मी के साथ ही उमस का दौर बादलों की सक्रियता भी ले आया। सुबह आठ बजे के बाद बादलों की सक्रियता बढ़ने का दौर शुरू हुआ तो दिन चढ़ने तक लगातार जारी रहा। मौसम विभाग ने हालांकि बारिश की संभावना से इन्‍कार किया है।

वातावरण में गर्मी का असर होने के बीच मौसम का रुख बदला हुआ है। रविवार से गर्मी का असर बढ़ रहा है और मंगलवार को 43 डिग्री के करीब तापमान पहुंच चुका है। इस लिहाज से आने वाले दिनो में वातावरण का रुख चुनौतीपूर्ण होने की उम्‍मीद तो है लेकिन लोकल हीटिंग और और नमी का मेल हुआ तो बादलों की सक्रियता और बूंदाबांदी होनी तय है। माना जा रहा है कि मानसून की सक्रियता की आहट के बीच वातावरण में नमी का असर घुलता रहा तो बारिश और बूंदाबांदी होना तय है। वहीं मानसून अब महाराष्‍ट्र के करीब आ चुका है। उम्‍मीद है जल्‍द ही उत्‍तर प्रदेश में भी मानसून दस्‍तक दे देगा। 

'