Today Breaking News

पुराने मॉडल्स से कई मामलो में अलग होगी नई ब्रेजा, जानें किन नए फीचर्स को किया जाएगा शामिल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. मारुति इन दिनों अपनी नई 2022 ब्रेजा कार की लॉन्चिंग की तैयारियों में लगी हुई है। इसे कई बाहरी और आंतरिक फीचर्स अपडेट्स के साथ लाया जा रहा है, जिससे यह अपने पुराने मॉडल से बिल्कुल अलग और किसी नई कार की तरह दिखती है। 

खास बात है कि फीचर्स के साथ-साथ इसके नाम को भी अपडेट किया गया है। अब यह केवल ब्रेजा नाम से पेश की जाएगी, जबकि पुराना मॉडल विटारा ब्रेजा नाम से जाना जाता है। वहीं, इसकी लॉन्चिंग डेट 30 जून तय की गई है। तो चलिए जानते हैं नई ब्रेजा में आपको क्या नए फीचर्स देखने को मिलेंगे।

एक्सटिरीयर

ब्रेजा 2022 मॉडल के बाहरी लुक की बात करें तो इसमें आपको एक नई क्रोम ग्रिल देखने को मिलेगी, जो पुराने मॉडल में टूथेर्ड डिजाइन में नजर आती थी। इसके अलावा क्रोम स्लेट ग्रिल भी एक नए डिज़ाइन किए गए सिग्नेचर हेडलैम्प के साथ आएगी। फ्रंट बंपर को पहले से ज्यादा बड़ा, फॉग लैंप को गोल और बैश प्लेट डिज़ाइन को फिर से तैयार किया गया है। यह ट्विन सी-शेप्ड LED डे-टाइम रनिंग लैंप्स (DRL) के साथ भी आएगी, जिसकी पुराने मॉडल में कमी थी। साथ ही, नई ब्रेजा में पीछे की तरफ स्लिमर रैपराउंड टेल-लैंप मिलते हैं जो टेलगेट पर फैले होते हैं, जबकि नया रियर बंपर काले रंग में आता है।

इंटीरियर

इसके केबिन के साथ ही पूरे इंटीरियर में काफी बदलाव किए गए हैं। सबसे पहले आपको नई ब्रेजा का केबिन ऑल-ब्लैक थीम में नजर आता है, जिसमें सेंटर कंसोल और एयर वेंट्स पर पियानो-ब्लैक इंसर्ट्स और ग्लोव बॉक्स के ऊपर पैसेंजर साइड पर और डोर पैड्स पर सिल्वर इंसर्ट्स देखने को मिलेगा। इसके आलवा केबिन में 9.0-इंच का टचस्क्रीन जोड़ा जा सकता है, जो कनेक्टिविटी के साथ ही बेहतर और आधुनिक इंटरफ़ेस के साथ भी आता है। कनेक्टिविटी के मामले में नए स्मार्टप्ले प्रो प्लस इंटरफ़ेस के साथ ऐपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और कनेक्टेड कार तकनीक शामिल किए जा सकते हैं। केबिन को पहले से बड़ा बनाने के लिए एर्गोनॉमिक्स को अच्छी तरह से सेट किया गया है।

इंजन

नई ब्रेज़ा को वही 1.5 लीटर वाला पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जो हाल ही में अपडेटेड Ertiga और XL6 में दिया गया है। लेकिन पुराने मॉडल में मिलने वाले 1.5 लीटर डीजल इंजन की लॉन्चिंग के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। कार में दिया जाने वाला अपडेटेड इंजन माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ आता है और 103PS की पावर और 137Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। साथ ही BS6 मानक के साथ यह कार 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध हो सकती है।

कीमत

मारुति सुजुकी ब्रेजा की मौजूदा कीमत 7.84 लाख रुपये से 11.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है, वहीं अपकमिंग मॉडल 8 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर आ सकता है। भारत में इसका मुकाबला Toyota Urban Cruiser, Mahindra XUV300, Hyundai Venue, Tata Nexon, Renault Kiger, Nissan Magnite और Kia Sonet जैसी गाड़ियों से होगा।

'