Today Breaking News

पूर्वांचल के इन जिलों में झमाझम बारिश ने दी गर्मी से राहत, तापमान में गिरावट का दौर जारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. पूर्वांचल में मौसम का रुख काफी चुनौतीपूर्ण होने के बाद अब सप्‍ताह भर से मानो राहत देने की ओर है। तीन दिन पूर्व मानसून उत्‍तर प्रदेश में सोनभद्र के रास्‍ते दस्‍तक दे चुका है लेकिन मानसून वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली और भदोही की सीमा के आसपास ही बना हुआ है। मानसूनी सक्रियता का दौर आगे बनने के साथ ही मानसूनी सक्रियता होने की वजह से बादल सप्‍ताह भर में ही समूचे पूर्वांचल में सक्रिय हो जाएंगे। मानसून के आगमन में इस बार अब तक करीब तीन दिनों की देरी हो चुकी है। मगर प्री मानसूनी सक्रियता कई जिलों में बारिश सप्‍ताह भर से करा रही है।

गुरुवार की दोपहर बाद वाराणसी में भी खूब बारिश का दौर शुरू हो गया। माना जा रहा है कि अब मानसूनी सक्रियता का दौर पूर्वांचल में लोगों को राहत देगा। गुरुवार को हुई बारिश की वजह लोकल हीटिंग और नमी के मेल की वजह से हुई है। बादलों का यह सघन डेरा लखनऊ से लेकर पूर्वांचल तक बनता गया और देखते ही देखते झमाझम बरसात का दौर शुरू हो गया। मौसम विभाग ने पूर्व में ही बारिश के संकेत दिए थे। इस लिहाज से बारिश का दौर लोगों को अनुमान के मुताबिक ही राहत दे रहा है।

वाराणसी में आर्द्रता का स्‍तर अधिकतम 90 फीसद और न्‍यूनतम 64 फीसद होने के साथ ही बारिश की स्थितियां बनने लगी थीं। इस लिहाज से बारिश का दौर वातावरण में बंगाल की खाड़ी से पहुंची नमी की वजह से होना माना जा रहा है। जबकि लोकल हीटिंग से नमी का मेल होने के बाद गर्मियों के असर के बीच बारिश का दौर शुरू हुआ तो बादलों की आवाजाही भी तीन बजे के बाद शुरू हुई जो देर शाम तक जारी रही। मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह झमाझम बरसात की उम्‍मीद जताई है। वहीं मानसून भी अब दो दिनों में और गति पकड़ने जा रहा है।

'