Today Breaking News

वाराणसी में नाव और क्रूज की बुकिंग कैसे करें, जानिए कितना है किराया

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी में नाव और क्रूज की बुकिंग कैसे करें? बनारस की पहचान यहाँ के मंदिर, गलियों और गंगा घाट (Varanasi Ganga Ghat) से है. हर दिन हजारों की संख्या में पर्यटक इस पुरातन शहर काशी में घाटों की खूबसूरती को देखने आते हैं. आप भी वाराणसी के टूर पर जा रहे हैं और यहाँ के घाटों की खूबसूरती को देखने की हसरत रखते हैं, तो अब आप भी घर बैठे ही नाव (Online Boat Booking in Varanasi) और क्रूज (Online Cruise Booking in Varanasi) की बुकिंग करा सकते हैं. इसके लिए एक निजी कम्पनी (Private Company) ने नावी एप्प (Naavi App) नाम से ऐप लांच किया है. नावी एप्प (Naavi App) के जरिए पर्यटक गंगा में सैर के लिए अपनी पसंदीदा नाव की बुकिंग आसानी से करा सकते हैं.

Online Cruise Booking and Boat Booking Rates in Varanasi

वहीं, इस ऐप पर पर्यटकों को छोटी बड़ी नावों के अलावा ऑनलाइन मोटरबोट बुकिंग (Online Motorboat Booking in Varanasi) और बजड़े के बुकिंग की सुविधा मिलेगी. ऐप से जुड़े राकेश तिवारी ने मीडिया से बातचीत में बताया कि गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से नावी एप्प (Naavi App) को डाउनलोड करने के बाद पर्यटक इसमें बुकिंग की तारीख, समय और उन्हें कौन सी नाव चाहिए इसके चयन के बाद ऑनलाइन पेमेंट करना होगा. इसके बाद उनके द्वारा बताई गई जगह से नाविक उन्हें लेकर गंगा के घाटों का दीदार कराएंगे.

किफायती कीमत पर होगी बुकिंग (Online Cruise Booking and Boat Booking Rates in Varanasi)

खास बात ये होगी कि इसमें पर्यटकों को पैसे को लेकर नाविकों से किचकिच भी नहीं करनी होगी और किफायती कीमत पर वो गंगा में सैर भी कर पाएंगे. इसके अलावा इससे नाविकों को रोजगार का भी मिलेगा. वहीं, स्थानीय पर्यटकों को भी ये ऐप अपनी ओर खासा आकर्षित कर रही है.

ऐसे कराएं क्रूज की बुकिंग (Online Cruise Booking in Varanasi)

इसके अलावा यदि आप वाराणसी टूर के दौरान क्रूज में सफर करना चाहते है तो आप नॉर्डिक क्रूज लाइन (nordic cruise line) की वेबसाइट www.nordiccruiseline.com पर जाकर अपनी बुकिंग करा सकते हैं. इसके लिए पर्यटकों को प्रति व्यक्ति 750 रुपये के साथ जीएसटी (GST) देना होगा. आप सुबह 7 बजे और शाम 6 बजे आप इस लक्जरी क्रूज (Luxury Cruise in Varanasi) में सैर कर सकते हैं, जिससे आप वाराणसी के 84 घाटों के दीदार के साथ गंगा की लहर से गंगा आरती (Varanasi Ganga Aarti) का दीदार कर पाएंगे.

'