Today Breaking News

जंगीपुर की सड़के बारिश में बन जाती हैं जलमार्ग

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. नगर पंचायत जंगीपुर में जल निकासी की समस्या से लोग जूझ रहे है। बीते दिनों हुई बारिश में सड़के जलमग्न हो गयी थी। नगर के कई वार्ड की सड़कों पर लबालब पानी भरने से रोड जलमग्न हो गया था। जिससे लोगों को इस मार्ग से आना जाना दूभर हो गया था। बीमारी फैलने की भी आशंका है। नगर पंचायत प्रशासन को अवगत कराने के बाद भी समस्या का निराकरण न होने पर वार्ड के लोग परेशान है।

नगर पंचायत के उच्चाधिकारियों की ओर बारिश के दस्तक देने के बाद कागजों में पूरी तैयारी कर ली है। लेकिन इस वर्ष की पहली बारिश ने नगर के वार्ड नंबर - 9 आजाद नगर के वार्ड की पोल खोल कर रख दी है। वार्ड की सड़कों पर जल जमाव होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। लोगों को जलजमाव होने वाली सड़कों से आना जाना पड़ा। 

शहर के कई मोहल्लों में पानी निकासी को लेकर पूरी व्यवस्था नहीं की गई है। नगर पंचायत में स्थित मुख्य बाजार में भी जलजमाव हो जाता है। लोगों की ओर से दशकों से अधिकारियों सहित कर्मचारियों से पानी निकासी को लेकर अपील कर रहे है, जिससे लोगों को जलजमाव से निजात मिल सकें। लोगों का कहना है कि मोहल्लों में जलजमाव होने से सबसे बड़ी परेशानी मच्छरों से होती है। बरसात के मौसम की आहट मिलते ही कालोनिवासी मच्छरों से बचाव को लेकर तैयारी में जुट गए हैं। उनका कहना है कि गड्ढों में पानी भरने से मच्छर का प्रकोप बढ़ जाता है, जिससे लोगों को मलेरिया, डायरिया जैसे विभिन्न रोगों के शिकार होते हैं।

11 वार्ड का नगर पंचायत

नगर पंचायत जंगीपुर में 11 वार्ड है। इन वार्ड में रहने वाले लोगों का कहना है कि नगपंचायत के उच्चाधिकारियों सहित कर्मचारियों को नालियों की सफाई बरसात से पूर्व करानी चाहिए। वहीं टूटी हुई नालियों की मरम्मत भी करा देना चाहिए। जिससे लोगों को इससे सहूलियत मिल सके।

पांच स्थान हैं चिह्नित

नगर पंचायत की ओर से जल जमाव के पांच स्थान चिह्नित किया गया है। इसमें वार्ड न.-06, 07, 11 सहित अन्य वार्ड शामिल है। इन वार्डों में दशकों से लोग जल जमाव को लेकर परेशान रहते है। लोगों ने नगर पंचायत से जल जमाव की समस्या से निजात चाहते है।

सफाई की उचित व्यवस्था नहीं

नगर पंचायत की ओर से वार्ड में साफ सफाई को लेकर कोई भी उचित व्यवस्था नहीं की गयी है। टूटी हुई नालयों की भी मरम्मत नहीं करायी जा रही है, जिससे गंदा पानी सड़कों पर बह रहा है। जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

नाला निर्माण कार्य अधूरा छोड़ा

नगर के वार्ड नम्बर 11 में गांधीआश्रम मोड़ से तारनपुर मोड़ तक कई करोड़ों की लागत से बन रहे ढक्क्नदार नाला निर्माण में आधा अधूरा कार्य कर छोड़ दिया गया है। जिससे नालों की गंदा पानी सड़कों पर बह रहा है। नगर की नालियां कांच और प्लास्टिक की बोतल पेपर सहित अन्य कई सामान से पटा हुआ है। नालियों में गंदगी भरने के कारण सड़कों पर भी पानी बह रहा है।

जलजमाव से परेशानी

नगर पंचायत के वार्ड न.-2 में दशकों से जलजमाव की समस्या लोग जूझ रहे है। नगर पंचायत की ओर से दो माह पूर्व आरसीसी सड़क का निर्माण कराया गया, लेकिन दो महिना बाद हीं सड़क जगह जगह धस गयी है। जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

'