Today Breaking News

वाराणसी में रोप-वे का काम इसी माह शुरू कराएं - चीफ सेक्रेटरी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्रा ने वाराणसी में कहा कि कैंट से गोदौलिया तक बनने वाले रोप-वे के निर्माण कार्य को इसी महीने शुरू कराया जाए। इसके लिए 14 जुलाई के आसपास भूमि पूजन करा लिया जाए। काशी पर्यटकों और श्रद्धालुओं का शहर है। रोप-वे कार्य यहां के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसे शीघ्र शुरू कराकर निर्धारित समय सीमा में पूरा कराया जाए। गुणवत्ता पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाए।

मान्यता प्राप्त आर्किटेक्ट संगठन से संपर्क करें

चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्रा ने सर्किट हाउस के सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। उनके सामने कमिश्नरी कार्यालय परिसर की जमीन पर 346.27 करोड़ की लागत से शिव के डमरू के आकार के बनने वाले मंडलीय कार्यालय बिल्डिंग प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेशन कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने दिया। कहा कि निर्माण कार्य पूरी तरह पीपीपी पैटर्न पर होगा। इस बिल्डिंग के दो टावर होंगे।

एक टावर कार्यदायी संस्था को 30 वर्षों की लीज पर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए दो-तीन बार टेंडर हो चुके हैं, लेकिन अब तक कोई भी कार्यदायी संस्था आगे नहीं आई है। कार्यदायी संस्थाओं की मांग है कि एक टावर जो 30 वर्ष के लिए लीज पर दिया जाना है, उसकी समयावधि 90 वर्ष के लिए की जाए।

दोनों टावर के नीचे का हिस्सा व्यावसायिक गतिविधियों के लिए उपलब्ध कराया जाए। मुख्य सचिव ने कमिश्नर को निर्देशित करते हुए कहा कि भारत सरकार के मान्यता प्राप्त आर्किटेक्ट संगठन से संपर्क कर बिल्डिंग के स्टीमेट का पुनर्मूल्यांकन कराया जाए। स्मार्ट व ग्रीन बिल्डिंग बनाने पर जोर दिया जाए।

प्रयागराज के डीएम के साथ बैठक करें

गंगा उस पार रेत पर बनने वाली टेंट सिटी के संबंध में कमिश्नर ने बताया कि पर्यटकों की आवाजाही अन्य जगहों पर भले ही घटी हो, लेकिन काशी में ऐसा नहीं हुआ है। टेंट सिटी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेगी। उन्होंने बताया कि टेंट सिटी अक्टूबर से फरवरी तक रहेगी। मुख्य सचिव ने प्रयागराज के कुंभ को दुनिया की सबसे बड़ा टेंट सिटी बताते हुए कहा कि वहां के जिलाधिकारी के साथ इस संबंध में बैठक करें।

टेंट सिटी को फरवरी की जगह मई तक के लिए बसाया जाए। उन्होंने कहा कि सामान्यतया बारिश का सीजन 15 जून के बाद से शुरू होता है, इसलिए इसे फरवरी की जगह मई तक क्रियाशील रखा जा सकता है।

'