Today Breaking News

सरकारी स्कूल में बच्चे उठाते है साफ-सफाई की जिम्मेदारी - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. एक तरफ जहां सरकार परिषदीय विद्यालयों को प्राइवेट अंग्रेजी मीडियम विद्यालय की तर्ज पर विकसित करने के लिए लाखों रुपये खर्च कर रही है। वहीं दूसरी ओर दुर्व्यवस्थाओं ने सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है। ताजा मामला गाजीपुर के एक कम्पोजिट विद्यालय का है। जहां कक्षा 3 की छात्रा को स्कूल परिसर में झाड़ू लगाते हुए देखा गया।

मामला सेवराई के फरीदपुर गांव का है। जहां कम्पोजिट विद्यालय की कक्षा 3 की छात्रा पायल क्लासरूम और गेट पर झाड़ू लगाते मिली। पूछने पर छात्रा ने बताया कि रोज मैं ही झाड़ू लगाती हूं। विद्यालय में 1 शिक्षामित्र की तैनाती है, जबकि शेष अन्य शिक्षक बड़े क्लास के बच्चों को पढ़ाते हैं। उस दौरान विद्यालय परिसर में सभी बच्चे बैठकर इधर उधर खेल रहे थे।

मौके पर अनुपस्थित मिली शिक्षामित्र

विद्यालय में निरीक्षण करने पर पता चला कि प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षामित्र की तैनाती है। वैसे तो विद्यालय में कुल 3 सहायक अध्यापक, एक प्रधानाचार्य और एक शिक्षामित्र सहित पांच अध्यापकों की नियुक्ति की गई है।

शासनादेश के अनुसार विद्यालय 7:30 बजे खुलना चाहिए और 8:00 बजे तक क्लास लगनी चाहिए थी। लेकिन 8:30 तक शिक्षामित्र नीलम देवी अनुपस्थित रहीं जबकि शेष अन्य शिक्षक प्रार्थना सभा के बाद बच्चों का अटेंडेंस लगाते मिले।

बीईओ बोले- मेरे संज्ञान में नहीं है मामला

इस बाबत खंड शिक्षा अधिकारी सीताराम यादव ने बताया कि मामला मेरे संज्ञान में नहीं है। संबंधित शिक्षक एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य से पूछताछ कर प्रकरण का जांच किया जाएगा और दोषियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

'